उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड का फैसला, अलग होगा अकाउंट और बनेगा नया LOGO

लॉकडाउन 4.0 में धार्मिक स्थलों को खोलने की मांग की जा रही है. इस बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लोग मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें मन्दिर परिसर के दर्शन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए.

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड का फैसला, अलग होगा अकाउंट और बनेगा नया LOGO
फाइल फोटो

देहरादून: लॉकडाउन 4.0 में धार्मिक स्थलों को खोलने की मांग की जा रही है. इस बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लोग मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें मन्दिर परिसर के दर्शन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. साथ ही बैठक में कमेटी गठन करने समेत कई महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए.

उच्च स्तरीय समिति का किया जाएगा गठन
दरअसल आज मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की पहली बैठक आयोजित की गई थी. इस बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार द्वारा धार्मिक यात्रा के समुचित संचालन के लिए अन्तर्विभागीय समन्वय के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा.

देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड का होगा अलग लोगो
बैठक में फैसला लिया गया कि उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड का अलग लोगो बनाया जायेगा. मन्दिरों की सम्पति, निधि, बहुमूल्य वस्तुओं को बोर्ड के प्रबंधन में अंतरित करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी को अधिकृत किया गया है, इसके लिए कार्यवाही सबंधित जिलाधिकारियों द्वारा की जायेगी.

बोर्ड का होगा अलग बैंक एकाउंट
बैठक में सीएम रावत ने कहा कि उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड का अलग बैंक एकाउंट होगा. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 10 करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति दी गई है. बद्री-केदार मंदिर समिति की अवशेष धनराशि भी उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड में ट्रांसफर की जाएगी.

बद्री-केदार मंदिर समिति के कार्मिकों का समायोजन उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड में किया जायेगा. बोर्ड के लिए अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति की जायेगी एवं वित्त नियंत्रक का एक पद सृजित किया जायेगा.

ये भी पढ़ें: BUS POLITICS: सचिन पायलट बोले, 'यूपी सरकार गलती भी कर रही और सीनाजोरी भी'

मीटिंग में ये सदस्य रहे मौजूद
बैठक में विधायक बदरीनाथ महेन्द्र भट्ट, विधायक गंगोत्री गोपाल सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव पर्यटन एवं संस्कृति दिलीप जावलकर, सचिव श्रीमती सौजन्या, मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड रविनाथ रमन मौजूद रहे.

watch live tv: