पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार बनाएगी 'मोदी सर्किट', पढ़ें
Advertisement

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार बनाएगी 'मोदी सर्किट', पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में जिन स्थानों का पर्यटन के लिए भ्रमण किया है राज्य सरकार उन स्थानों को 'मोदी सर्किट' के तौर पर विकसित करने की तैयार कर रही है.

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

मनमोहन भट्ट/देहरादून: उत्तराखंड सरकार पर्यटकों को लुभाने के लिए 'मोदी सर्किट' तैयार करने में जुट गई है. उत्तराखंड के जिन क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान यात्रा की है, उन्हें पर्यटकों के लिए खास तौर पर तैयार किया जा रहा है.

केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुफा में बैठकर ध्यान किया और जिम कार्बेट पार्क में जाकर मशहूर टेलीविजन स्टार बेयर ग्रिल्स के साथ शूटिंग की.

उत्तराखंड पर्यटन विभाग जिम कार्बेट के 8 किलोमीटर के इस हिस्से को 'मोदी सर्किट' के रूप में विकसित करने जा रहा है. इसके साथ ही कई अन्य ध्यान गुफाओं को तैयार किया जा रहा है.

fallback

पर्यटन और वन विभाग बना रहे हैं योजना 
उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि हम ऐसे स्थानों को विकसित कर रहे हैं जहां पर पीएम मोदी ने डिस्कवरी चैनल के लिए शूटिंग की थी. मोदी सर्किट में जीप सफारी उन्हीं स्थानों पर जाकर रुकेगी जहां पर प्रधानमंत्री गये थे.

पर्यटन विभाग ने इसके लिए राज्य के वन एंव पर्यावरण विभाग से भी बात की है. दोनो विभाग ही मिलकर इस योजना को अमली जामा पहना सकते हैं.

ध्यान गुफा तैयार करने को मिली​ हरी झंडी
साल 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम की जिस गुफा में ध्यान किया था उसकी मांग पर्यटकों के बीच काफी बढ़ गई थी. इसे देखते हुये उत्तराखंड सरकार अब पहाड़ों में कई अन्य ध्यान गुफाओं को तैयार करने में जुट गई है.

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज कहते हैं कि गुफा में बैठकर ध्यान करना 'तिब्बत योग' ध्यान पद्धति है. इसके लिए सरकार काम कर रही है. अभी तक सिर्फ एक ही ऐसी गुफा है. यात्रा के समय इसकी बुकिंग रहती है. एसे में कई अन्य गुफाओं को तैयार करने का काम जारी है.

ध्यान गुफा का संचालन पर्यटन विभाग के अधीन गढ़वाल मंडल विकास निगम करता है.

Trending news