स्वाइन फ्लू को लेकर उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया है अलर्ट
Advertisement

स्वाइन फ्लू को लेकर उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया है अलर्ट

देहरादून की सीएमओ डॉ मीनाक्षी जोशी ने बताया कि, जो भी स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीज हैं उनकी तुरंत मेडिकल जांच कराई जा रही है. अभी तक राजधानी में स्वाइन फ्लू से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. 

देहरादून में अब तक स्वाइन फ्लू के 8 मरीज

देहरादून: देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस के बाद अब स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. बीते दो महीनों में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब तक स्वाइन फ्लू के 8 मरीज मिल चुके हैं. 

देहरादून की सीएमओ डॉ मीनाक्षी जोशी ने बताया कि, जो भी स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीज हैं उनकी तुरंत मेडिकल जांच कराई जा रही है. अभी तक राजधानी में स्वाइन फ्लू से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. साथ ही उनका कहना है कि जिस तरह से मरीजों की संख्या सामने आ रही है इसके मद्देनजर स्वास्थ्य अधिकारियों को चौकस रहने के निर्देश दिए गए हैं.

स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों में अलग से आइसोलेशन वार्ड भी बनाया जा रहा है. जिससे स्वाइन फ्लू के मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज हो सके. सीएमओ डॉ मीनाक्षी जोशी ने यह भी बताया कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए भी जन जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं.

क्या है स्वाइन फ्लू? 
स्वाइन फ्लू एक तीव्र संक्रामक रोग है, जो एक विशिष्ट प्रकार के एंफ्लुएंजा वाइरस (एच-1 एन-1) के द्वारा होता है. यह कम उम्र के व्यक्तियों, छोटे बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को तीव्र रूप से प्रभावित करता है. जब लोग स्वाइन फ्लू के वायरस से संक्रमित होते हैं, तो उनके लक्षण आमतौर पर मौसमी इन्फ्लूएंजा के लोगों के समान ही होते हैं. इन्फ्लूएंजा ए (H1N1) से संक्रमित लोग सही समय पर सही उपचार न हाने से मर भी सकते हैं. 

 

fallback

 

क्या है लक्षण?
स्वाइन फ्लू के लक्षण शुरुआती समय में बहुत ही सामान्य लगते हैं मगर इन लक्षणों की अनदेखी घातक साबित हो सकती है.

  1. भूख की कमी
  2. नाक से पानी बहना या नाक बंद हो जाना
  3. गले में खराश
  4. सर्दी-खांसी
  5. बुखार
  6. सिरदर्द, शरीर दर्द, थकान, ठंड लगना, पेटदर्द
  7. कभी-कभी दस्त उल्टी आना

शुरुआती समय में ऐसे करे बचाव

  1. हल्दी पाउडर,कालीमिर्च,तुलसी के पत्ते, जीरा, अदरक, चीनी का काढ़ा बनाकर उसमें नींबू निचोड़कर 2-3 बार इसका सेवन करें.
  2. नाक में दोनों तरफ तिल तेल की 2-2 बूंदें दिन में 3 बार डालें
  3. रोजाना 2 से 3 तुलसी के पत्ते खाएं
  4. गिलोय का रस 20 पीयें
  5. कपूर, इलायची, लौंग का मिश्रण रूमाल उसे सूंघें 

 

 

 

Trending news