उत्तराखंड सरकार का मुस्लिम महिलाओं को तोहफा, मदरसों में 300 से अधिक शिक्षकों की होगी भर्ती
Advertisement

उत्तराखंड सरकार का मुस्लिम महिलाओं को तोहफा, मदरसों में 300 से अधिक शिक्षकों की होगी भर्ती

 प्रदेश के करीब तीन सौ मदरसों में महिला शिक्षकों की बड़े पैमाने पर नियुक्ति होगी. 

(फाइल फोटो)

उत्तराखंड: देहरादून-पहली बार उत्तराखंड के मदरसों में मुस्लिम महिलाओं को बड़ा अवसर मिलने जा रहा है. प्रदेश के करीब तीन सौ मदरसों में महिला शिक्षकों की बड़े पैमाने पर नियुक्ति होगी. इससे पहले राज्य के मदरसों में कभी भी इस स्तर पर महिलाओं के लिए रास्ते नही खोले गए.

297 मदरसों में मिलेगा अवसर 
प्रदेश में इस समय मान्यता प्राप्त मदरसों की कुल संख्या 297 हैं जिसमें सैतालीस हजार के करीब छात्र पढ़ते हैं. अधिकतर मदरसों में पुरूष शिक्षक ही बच्चों को पढ़ाते हैं लेकिन अब महिलाओं के लिए बड़ा अवसर सामने आ रहा है. उत्तराखण्ड मदरसा बोर्ड प्रदेश के मदरसों में महिला शिक्षकों की नियुक्ति करेगी. इसमें खासतौर पर उन मदरसों में नियुक्ति होगी जहां छात्राएं पढ़ती हैं. 

बोर्ड गठन के पांच साल बाद बड़ा निर्णय 
मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष बिलाल उर रहमान ने बताया बोर्ड द्वारा 40 प्रतिशत महिला शिक्षकों का प्रस्ताव रखा गया था जिसे सर्व सम्मति से पास कर दिया गया है. बोर्ड अध्यक्ष के मुताबिक मुस्लिम महिलाओं को स्वालंबी बनाने में भी ये कदम काफी कारगर साबित होगा. एक तरफ जहां महिलाओं के लिए रोजगार के नए अवसर मिलेंगे वहीं इन मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए भी अपने सामने कुछ नया देखने को मिलेगा. 

जल्द शुरू होगी प्रक्रिया 
बोर्ड के चेयरमैन की माने तो जल्द ही शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बड़ी बात ये है कि जो छात्राएं अपनी आंखो के सामने महिला शिक्षकों को पढ़ाते हुए देखेंगी उनके लिए भी आगे चलकर मदरसों में पढ़ाने का विकल्प सामने होगा. अब तक उत्तराखण्ड के मदरसों  में कभी भी इस स्तर पर महिलाओं को मौका नही मिल पाया था.

Trending news