अब बेटियों के नाम से जाना जाएगा इस शहर का हर घर, CM त्रिवेंद्र रावत की अनोखी पहल!

झीलों का शहर नैनिताल देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जहां पर घर की बेटियों के सम्मान में उनके नाम की नेम प्लेट लगाई जाएगी. 

अब बेटियों के नाम से जाना जाएगा इस शहर का हर घर, CM त्रिवेंद्र रावत की अनोखी पहल!

नैनीताल: उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) की सरकार ने बेटियों का मान बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है. अभी तक घरों की नेम प्लेट पर जहां पुरुषों के नाम लिखे होते थे, उसे बदलने का निर्णय लिया गया. नैनीताल ऐसा शहर बनने वाला, जहां बेटियों के नाम से अब उनका पूरा घर जाना जाएगा.

ये भी पढ़ें: पटौदी और मरियम से बढ़ेगी गोरखपुर की शान, लेकिन सपाइयों को कर रही यह बात परेशान

बेटियों के नाम की लगेगी नेम प्लेट
झीलों का शहर नैनिताल देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जहां पर घर की बेटियों के सम्मान में उनके नाम की नेम प्लेट लगाई जाएगी. इस अनोखी पहल की शुरुआत आज से ही होगी. प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इसका शुभारंभ करने वाले हैं. नेम प्लेट का निर्माण भी अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत प्रमुख लोक कला ऐपण के माध्यम से किया जाएगा. बता दें, यह बेटियों तो सशक्त बनाने की एक पहल है, जिसे राज्य के और शहरों में भी लागू किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव: वर्तमान ग्राम प्रधानों की बढ़ी टेंशन, संभावित नए प्रत्याशियों ने चला यह दांव

उत्तराखंड सरकार पहले भी ला चुकी है कई योजनाएं
गौरतलब है कि बेटियों के विकास के लिए और लिंग भेदभाव खत्म करने के लिए उत्तराखंड सरकार पहले भी कई योजनाएं ला चुकी है. 'हमारी कन्या हमारा अभिमान', नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना, आदि की तरह ही यह योजना भी बेटियों को सशक्त करने की एक नई पहल है. माना जाता है कि बेटियों के नाम से अगर घर की नेमप्लेट होगी, तो उनमें कॉन्फीडेंस आएगा और कुछ घरवालों के लिए आगे बढ़ने की चाह होगी. 

WATCH LIVE TV