close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तराखंड में फर्जी बिल्डर्स पर गिरेगी गाज, FIR दर्ज कर कार्रवाई की तैयारी में RERA

उत्तराखंड में RERA के अंतर्गत अब तक 250 बिल्डर्स के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. फिलहाल देखना होगा कि मनमाने तरीके से काम करने वाले बिल्डर्स के खिलाफ किस तरह की कार्रवाई की जाती है.

उत्तराखंड में फर्जी बिल्डर्स पर गिरेगी गाज, FIR दर्ज कर कार्रवाई की तैयारी में RERA
फाइल फोटो.

देहरादून: बिल्डर्स और रियल एस्टेट (Real Estate) के एजेंटों के खिलाफ RERA एफआईआर दर्ज कराने पर विचार कर रहा है. RERA के निदेशक विष्णु कुमार का कहना है कि बिल्डर्स के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही हैं. खासतौर से बिल्डर्स मनमाने तरीके से काम कर रहे हैं. समय पर ग्राहकों को फ्लैट उपलब्ध नहीं करा रहे हैं. इसके अलावा कई बिल्डर्स और एजेंट ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. 

दर्जनों ऐसे बिल्डर्स हैं जिन्होंने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. ये बिल्डर्स बिना रजिस्ट्रेशन के ही कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के बिना प्रोजेक्ट का काम पूरा नहीं किया जा सकता है. भविष्य में ऐसे बिल्डर्स के खिलाफ जब कार्रवाई होगी तो ग्राहकों का पैसा भी डूबेगा और घर लेने का सपना भी टूट जाएगा.

ऐसे में कानून को प्रभावी बनाने और ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए RERA ने ऐसे बिल्डर्स और एजेंट के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है. जांच के दौरान पकड़े जाने पर इनके खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी. जानकारी के मुताबिक, देहरादून, हरिद्वार और उधम सिंह नगर से सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं. अभी तक RERA को करीब 400 शिकायतें मिल चुकी हैं. आपको बता दें कि RERA में अभी पूरे प्रदेश से करीब 250 बिल्डर्स के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. फिलहाल देखना होगा कि मनमाने तरीके से काम करने वाले बिल्डर्स के खिलाफ किस तरह की कार्रवाई की जाती है.