Building New Uttarakhand:कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने क्यों कहा कांग्रेस को PM Modi से लगता है डर, जानें
Advertisement

Building New Uttarakhand:कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने क्यों कहा कांग्रेस को PM Modi से लगता है डर, जानें

मेरा एक स्वभाव है .. पहले मैं किसी पर आक्रमण करती नहीं, जो मुझे छेड़ता है फिर मैं उसे छोड़ती नहीं हूं. इस नीति पर ही मैं काम करती हूं. उन्होंने कहा तो हमने भी कहा. अगर हम कहेंगे नहीं तो महिला सशक्तिकरण कैसे हुआ? अगर गलत है कुछ तो आपको बोलना तो पड़ेगा ही शुरुआत अगर उन्होंने की है, तो ईंट का जवाब पत्थर से तो मिलना ही चाहिए.

Building New Uttarakhand:कैबिनेट मंत्री  रेखा आर्य ने क्यों कहा कांग्रेस को PM Modi से लगता है डर, जानें

देहरादून: ज़ी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड का बुधवार को 'बिल्डिंग न्यू उत्तराखंड' (Building New Uttarakhand) कॉन्क्लेव हुआ. इस कॉन्क्लेव में महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य (Rekha Arya) ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के उत्थान को लेकर चल रही योजनाओं पर बात की. इसके साथ ही उन्होंने उत्तराखंड में महिलाओं और बच्चों की स्थिति, आर्थिक विकास और आने वाले 2022 के चुनाव पर भी अपना पक्ष रखा. उनसे बातचीत की जी यूपी-यूके की एंकर दिव्या तिवारी ने.

राजनीति में आप परिवर्तन के लिए आई हैं, तो क्या परिवर्तन हो चुका है या बाकी है?
मैं राजनीति में सेवा के लिए आई हूं. यह सेवा साल 2003 में शुरू हुई है और ये सब मैंने माता-पिता से ही सीखा है. खासकर अपने पिता से सीखा है क्योंकि मेरे माता-पिता हमेशा से ही सामाजिक काम करते आए हैं. मेरे पिता जी सीआरपीएफ (CRPF) में थे, तो हम उनके साथ लगातार मूवमेंट में रहते थे. उन्होंने कहा कि हमने संघर्ष देखा है, जहां एक तरफ शहर में हमारे पास सब तरह की सुविधाएं हैं, वहीं जब गांव में थे, तो किसी भी चीज के लिए कितनी परेशानी होती थी. हर चीज हमने देखा है कैसे पानी के लिए सुबह उठकर दूर जाना होता, शौचालय के लिए भोर में जंगल में जाना पड़ता है. तो ये चीजें, संघर्ष ही हैं जो हमें सिखाती और हमारे जीवन को निखारती हैं साथ ही ये सारी चीजें ही हमें जीने का तरीका बताती हैं. 

क्या उत्तराखंड में पहाड़ों पर बदलाव हुआ है?
इस सवाल पर रेखा आर्य ने जवाब देते हुए कहा कि हां बिल्कुल पहाड़ों पर बदलाव हुआ है. साल 2003 में मैंने जो पहाड़ को देखा है, जब से मैंने जिला पंचायत सदस्य के रूप में प्रतिनिधित्व किया तब से लेकर आज में बहुत परिवर्तन हुआ है. आज मैं खुशी के साथ कह सकती हूं कि बीजेपी के राज्य और केंद्र में होने से हम सभी को लाभ मिला है. आज हर महिला शौचालय का प्रयोग कर रही है. हर महिला अपने रसोई में गैस पर खाना बना रही है. सभी महिलाएं आज गैस से युक्त और लकड़ी से मुक्त अपने आप को पा रही हैं. आज के समय में महिला अपनी बात खुलकर परिवार के सामने रख पा रही हैं. यहां तक कि पीरिड्स पर भी पहले औरतों को शर्म आती थी, लेकिन अब सभी महिलाएं सामने आकर बात करती हैं. अब महिलाएं सैनेटरी पैड की बात करती हैं. उन्होंने कहा कि एक वो युग था और एक युग है और इस परिवर्तन के लिए मैं प्रधानमंत्री Narendra Modi को धन्यवाद करती हूं साथ ही साथ उन महिलाओं को भी धन्यवाद करुंगी, जिन्होंने समय के साथ खुद को बदल कर जीवन में अपने कदम आगे बढ़ाएं हैं. 

आपकी अफसरों से कुछ खास बनती नहीं है. आप उनके सावल का बेरुखी से जवाब देती थीं. आपका कहना था कि अफसर हमारी सुनती नहीं हैं. तो क्या विभाग में पहले के मुताबिक अब सही से काम हो रहे हैं?
इस सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे पास महिला सशक्तिकरण विभाग (Women's empowerment) है, पशुपालन विभाग है, मत्स्य पालन और डेयरी भी है और मैं ये कह सकती हूं कि महिला सशक्तिकरण विभाग का साल 2017 से 2019 तक का कालखंड देखेंगे तो, उसवक्त जो आधिकारी विभाग में थे, उन्होंने महिला की समस्या का ध्यान नहीं रखा तो स्वाभाविक रूप से उसे ठीक करने की जिम्मेदारी हमारे ही हाथ में है. बस उसी को ठीक करने के लिए हम हर प्रकार की कोशिश करते हैं. उन्होंने कहा कि जहां हम काम करते हैं वहां कंधा से कंधा मिलाकर काम करते हैं और जहां काम नहीं होता वहां हमें ठीक भी करना पड़ता है. 

कानून व्यवस्था के मामले में उत्तराखंड को नंबर 1 रैंकिंग मिली है यानी इसका मतलब है कि अब उत्तराखंड में अपराध कम हो रहे हैं? क्या आपका विभाग अपराध को रोकने के लिए काम करता है?
इसपर उन्होंने कहा कि अब महिलाओं के साथ कोई भी किसी तहर की अभद्र हरकत करता है या किसी भी तरह की घरेलू हिंसा भी होती है, तो महिलाएं अब सहन नहीं करती हैं बल्कि अपनी आवाज उठाती हैं. वो अब मदद के लिए महिला आयोग के पास जाती हैं. थाने पर जाती हैं. हमारी सरकार ने सभी थाने पर बोल रखा है कि जीरो एफआईआर (FIR) पर भी कोई महिला शिकायत करती है, तो भी उसे जल्द से जल्द से सुनकर सही कार्रवाई की जाए. हमारी बीजेपी सरकार (BJP Government) के शासनकाल में देखेंगे तो जो भी केस दर्ज हुए हैं उसके अपराधी आज खुले आम नहीं घूम रहे हैं, वो सभी जेल में बंद हैं, तो ये एक अपराध पर नियंत्रण ही है, जो हमारी सरकार ने किया है. साथ ही कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने का काम भी बीजेपी ने किया है.

अपराध को रोकने के सवाल पर उन्होंने बताया कि हमारे आगंनबाड़ी की महिला कर्मी गांव में अलग-अलग जगह रहती हैं और वो सब चीजों पर ध्यान रखती हैं. उन्हें मालूम है इस गांव में कितने लोग हैं, कितनें बच्चों का जन्म हुआ, किन लड़कियों की शादी हो गई, किनकी शादी होने वाली है, ऐसी तमाम चीजों की जानकारी उनके पास होती हैं और इसी के चलते उनपर नजर रखी जाती है. जानकारी होने के वजह से ही अगर कोई समस्या होती है तो उन्हें बचा लिया जाता है. इसके अलावा आयोग की तरफ से कई प्रोग्राम रखे जाते हैं, ताकि महिलाओं को उनके कानूनी अधिकार और ताकत के बारे में पता चल सके और उन्हें मदद मिल सके.

महिलाओं और बच्चों के विकास पर सवाल करते हुए उन्होंने पूछा कि आपके पास बड़ा मंत्रालय है. एक बड़ी जिम्मेदारी है तो महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए आप लोग कैसे काम कर रहे हैं और क्या कुछ ऐसा है जो कांग्रेस की सरकार में नहीं होता था, लेकिन अब बीजेपी में हो रहा है?
महिला सशक्तिकरण और बाल विकास विभाग के माध्यम से 2017 से लेकर अब तक के कार्यकाल में मुझे अपने पर गर्व होता है और इसके लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) का मैं धन्यवाद करती हूं. इस कार्यकाल में बीजेपी ने ऐतिहासिक काम किए हैं. जो कांग्रेस ने आजतक नहीं किया है. हमारी सरकार ने बेटियों की चिंता को लेकर सबसे पहले ही काम शुरू किया था. लैंगिक समानता (Gender equality), बेटियों को पढ़ाने-लिखाने, पैदा करने सभी चीजों के लिए हमारी ही पार्टी ने सजगता बढ़ाई है. लैंगिक समानता पर उन्होंने कहा कि आज हम 1000 बालकों पर  960 बालिकाओं के समीप पहुंच गए हैं, जबकि किसी समय ये 850 की संख्या हुआ करती थी, तो ये अपने आप में बड़ी उपलब्धी है, जो कांग्रेस की सरकार में कभी देखने को नहीं मिलती थी. महिला सशक्तिकरण के जरिए हमने बेटियों के लिए सीएम महालक्ष्मी किट योजना (Mahalaxmi Kit Yojna)प्रारंभ की है, ताकि महिलाओं  को प्रसव के वक्त में जिन भी चीजों की जरूरत पड़े, तो वो उस किट का प्रयोग कर सकें. 

उन्होंने आगे कहा कि देश का पहला ऐसा राज्य उत्तराखंड होगा जो वात्सल्य योजना लेकर आया है. इसमें हमारी सरकार ऐसे बच्चों को अपने संरक्षण में रखती है, जिनके माता-पिता कोरोना के कारण इस दुनिया में नहीं है. इस योजना के अंतर्गत 3000 रुपए की धनराशि हम प्रति परिवार को दे रहे हैं. इसके अलावा फ्री शिक्षा (Free Education), फ्री खाना. ये सब कुछ हमारी सरकार दे रही है. ये सिलसिला उनके 21 वर्ष पूरा होने तक चलता रहेगा. गर्व है कि इस योजना में सीएम ने खुद को बच्चों का मामा और मुझे बच्चों की बुआ की तरह देखभाल करने को कहा है. मैं इसपर हमेशा काम करुंगी. इसके अलावा हमारी सरकार महिला पोषण योजना लेकर आई, जिसमें जो महिलाएं गर्भ धारण करती हैं, उनके  खाने-पीने का काम हम करते हैं. साथ ही नंदा गौरा योजना (Gaura Devi Kanya Dhan Yojana) हम लेकर आए हैं, जहां पर हमारी सरकार पहली बार इतनी बड़ी धनराशि दे रही है. एक लड़की के पैदा होने पर ₹11000 और उसको 12वीं पास होने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उसको हम ₹51000 की धनराशि दे रहे हैं. हम लगातार महिला सशक्तिकरण को लेकर भी प्रोत्साहन कर रहे हैं और उत्तराखंड को मजबूत बनाने के लिए भी कोशिश कर रहे हैं.

आजकल आपके पुराने साथी वापसी कर रहे हैं, तो आपका भी क्या दूसरी पार्टी में जाने का इरादा है?
जिन लोगों को जाना था वह चले गए. जो यहां पर हैं वह आचार-विचार और समझदारी के साथ अपने मन में भारतीय जनता पार्टी को अपना चुके हैं. मैं अपने बारे में कहूंगी तो मैं एकमात्र ऐसी विधायक 2016 में थी जिसे फ्लोर टेस्ट के दौरान खुले मंच से भारतीय जनता पार्टी को वोट कास्ट करने का अवसर प्राप्त हुआ था. उसके बाद से मेरी विधायकी चली गई. भारतीय जनता पार्टी को मैंने पूरे मन से अपनाया है और आत्मसात किया है तो अपने बारे में कह सकती हूं कि दूर-दूर तक भी इस सवाल का जवाब पैदा नहीं हो सकता, बाकी दूसरों का मैं जवाब नहीं दे सकती हूं. यह सब सिर्फ एक अफवाह है जो कांग्रेस की तरफ से चलाया जाता है, क्योंकि उनके पास इसके अलावा और कोई काम नहीं है. अगर इतनी ही हिम्मत है तो वह एक 1 लोग का नाम बताएं कि हमारे पास आपके पार्टी के यह लोग शामिल हुए हैं. मुझे नहीं लगता कि कोई कहीं जाने वाला है. सभी लोग भारतीय जनता पार्टी के साथ काम करने वाले हैं और जो हमारा लक्ष्य है "अबकी बार 60 पार" उसको जरूर पूर्ण करेंगे.

5 साल और 3-3 मुख्यमंत्री आपको नहीं लगता इससे काम पर कुछ असर पड़ा होगा है?
3-3 मुख्यमंत्री का विषय बार-बार उठाया जाता है पर मैं कह सकती हूं कि हमने अगर 3-3 मुख्यमंत्री बदले हैं तो इसी वजह से बदले हैं कि कार्य हमारा प्रभावित ना हो और तीनों ने ही एक दूसरे के कार्य को आगे बढ़ाया है तीनों ने ही उत्तराखंड को संभाला है और जनहित के लिए काम किया है, तो यह जनहित का काम मुख्यमंत्री के बदलने से कभी भी प्रभावित नहीं हो सकता है. मुझे लगता है कि शायद ऐसा होने के बाद से और स्पीड में काम हो रहे हैं और इसका परिणाम हमें 2022 के चुनाव में देखने को मिलेगा.

उत्तराखंड में 2022 में चुनाव होने हैं तो क्या यह चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर होगा या सीएम के चेहरे पर, या विकास पर होगा..?
मंत्री रेखा आर्य ने इस सवाल पर कहा कि तीनों पर ही चुनाव होगा. प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन जरूरी है. वो हमारे बड़े नेता हैं. उनके संरक्षण में ही हम लोग हैं उनका चेहरा होना उनका मार्गदर्शन होना सौभाग्य की बात है, साथ ही बात करें सीएम की तो वह चुनाव में उतरेंगे वो भी पीएम के मार्गदर्शन से और जो विकास हुआ है जनता के लिए तो उसे भी हम जरूर आगे लेकर चलेंगे, तो तीनों का ही चुनाव में होना स्वाभाविक है. 

प्रधानमंत्री को भी रैली के लिए देहरादून आना है और कांग्रेस कह रही है कि बीजेपी को डर लग रहा है इसलिए वो अपने बड़े-बड़े नेताओं को मैदान में उतार रही हैं?
मुझे तो लगता है कि उनको राहुल गांधी को ही लेकर डर लग रहा है कि वह इतने बड़े चेहरे को फेस कर पाएंगे या नहीं, या उनको कॉम्पटीशन दे पाएंगे कि नहीं, इसलिए अपने डर को छुपाने के लिए इस तरीके के इल्जाम वो हम पर लगा रहे हैं.

हरीश रावत के साथ आपकी पहले तो अच्छी ट्यूनिंग बनती थी, लेकिन अचानक से क्या हो गया.?
मेरा एक स्वभाव है .. पहले मैं किसी पर आक्रमण करती नहीं, जो मुझे छेड़ता है फिर मैं उसे छोड़ती नहीं हूं. इस नीति पर ही मैं काम करती हूं. उन्होंने कहा तो हमने भी कहा. अगर हम कहेंगे नहीं तो महिला सशक्तिकरण कैसे हुआ? अगर गलत है कुछ तो आपको बोलना तो पड़ेगा ही शुरुआत अगर उन्होंने की है, तो ईंट का जवाब पत्थर से तो मिलना ही चाहिए.

बीजेपी को उत्तराखंड की जनता क्यों वोट देगी..?
बीजेपी ने उत्तराखंड में जो विकास होना चाहिए उस दिशा में, उस विजन के साथ काम किया है. चाहे वह महिलाओं के परिप्रेक्ष्य में कहें, बच्चों के परिप्रेक्ष्य में कहें, युवाओं के परिप्रेक्ष्य में कहें, उत्तराखंड के हित के संदर्भ में, उत्तराखंड के संपत्ति के संदर्भ में कहें, यदि हम चार धाम की बात करें, या हम रेलवे की बात करें या यहां एयर कनेक्टिविटी की बात करें, तो बीजेपी ने चारों दिशाओं में काम किया है. जब सब काम किए हैं तो स्वाभाविक सी बात है जनता हमें वोट देगी क्योंकि बीजेपी ने समर्पित भाव से जनता के लिए काम किया है.

WATCH LIVE TV

Trending news