बंद हुए चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ जी के कपाट, गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर में होगी शीतकालीन पूजा
X

बंद हुए चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ जी के कपाट, गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर में होगी शीतकालीन पूजा

चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ जी के शीतकाल के लिए कपाट बंद हो गए आज ब्रह्म मुहूर्त में पूजा अर्चना के बाद शीतकाल के लिए कपाट बंद हुए. कपाट बंद होने के मौके पर पांच सौ से अधिक यात्रियों ने भगवान रुद्रनाथ जी के दर्शन किए. 

बंद हुए चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ जी के कपाट, गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर में होगी शीतकालीन पूजा

पुष्कर चौधरी/चमोली: पंच केदारों में एक चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ जी के कपाट आज ठीक ब्रह्म मूर्त में पूजा अर्चना के बाद शीतकालीन के लिए बंद हो गए हैं. अब रुद्रनाथ जी की शीतकालीन पूजा गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर में होगी. कपाट बंद होने के मौके पर पांच सौ से अधिक यात्रियों ने भगवान रुद्रनाथ जी के दर्शन किए. अभी तक 20 हजार से अधिक श्रद्धालु भगवान रुद्रनाथ जी के दर्शनों के लिए पहुंचे. कोरोना महामारी के चलते जहां धार्मिक स्थलों पर आवाजाही बंद पड़ी हुई थी वही रूद्रनाथ जी के दर्शनों के लिए यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही थी.

उत्तराखंड में मौसम फिर लेगा करवट, दो दिन भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

 हर साल 19 मई को खोले जाते हैं कपाट
चमोली चतुर्थ केदार भगवान रूद्र नाथ जी के कपाट हर साल 19 मई को खोले जाते हैं और 17 अक्टूबर को शीतकाल के लिए बंद किए जाते हैं. शीतकालीन गद्दी गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर में रखी जाती है, जहां श्रद्धालु शीतकाल में भी भगवान रुद्रनाथ जी के दर्शन गोपीनाथ मंदिर में करते हैं.

हिमालय के पंच केदारों में एक हैं भगवान रुद्रनाथ 
11500 फीट की ऊंचाईं पर स्थित भगवान रुद्रनाथ हिमालय के पंच केदारों में एक हैं. केदारनाथ में भगवान शिव के पृष्ठ भाग के त्रिकोणात्मक ज्योर्तिलिंग के दर्शन होते हैं. मध्य महेश्वर में मध्य भाग के, तुंगनाथ में भुजा बांह के और रुद्रनाथ में भगवान के मुख मंडल के दर्शन होते हैं. कल्पेश्वर में प्रभू की जटा रूप के दर्शन होते हैं. हिमालय की गुफा में उतंग हिम शिखरों , दूर तक फैले मखमली हिमालयी बुग्यालों जहां प्रकृति का वह अद्भुत और नौसर्गिक सौंदर्य बिखरा रहता है.

Dussehra 2021: दशहरे पर क्यों खाई जाती है जलेबी, जानें क्या है इसका श्रीराम से कनेक्शन?

WATCH LIVE TV

Trending news