20 नवंबर से शीतकाल के लिए बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, विजयदशमी के मौके पर हुई घोषणा
X

20 नवंबर से शीतकाल के लिए बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, विजयदशमी के मौके पर हुई घोषणा

भगवान बद्रीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए 20 नवंबर को शाम 6:45 पर बंद कर दिए जाएंगे.

20 नवंबर से शीतकाल के लिए बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, विजयदशमी के मौके पर हुई घोषणा

पुष्कर चौधरी/ चमोली: चारधाम यात्रा के लिए अब कम समय बचा है. अगले महीने चारों धामों के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे. विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि आज यानी शुक्रवार विजयदशमी के दिन विधि-विधान पंचाग गणना के बाद घोषित हो गई है. बद्रीनाथ धाम के कपाट 20 नवंबर को बंद कर दिए जाएंगे. इसका औपचारिक ऐलान आज यानि विजयदशमी के मौके पर कर दिया गया. केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट 6 नवंबर को भैया दूज के दिन बंद होंगे. जबकि गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा के दिन बंद होंगे. 

इस समय बंद होंगे कपाट 
शुक्रवार को बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी हकहकूकधारियो, पंडा पंचायत और तीर्थ पुरोहितों की बैठक हुई. जिसमें तय हुआ कि भगवान बद्रीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए 20 नवंबर को शाम 6:45 पर बंद कर दिए जाएंगे. बता दें कि शीतकाल के लिए बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि प्रत्येक यात्रा वर्ष विजय दशमी के दिन तय की जाती है. इसके अलावा पंच पूजाओं का कार्यक्रम, श्री उद्धव एवं कुबेर के पांडुकेश्वर आगमन और श्री आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी के श्रीनृसिंह मंदिर जोशीमठ आने का कार्यक्रम भी घोषित हुआ. इसके साथ ही आने वाले यात्राकाल 2022 के लिए हक हकूकधारियों को पगड़ी भी भेंट की गई. 

Dussehra 2021: मेले में बावला हो गया हाथी, जमकर मचाई तोड़फोड़, दहशत में लोग

18 सितंबर को शुरू हुई थी यात्रा
जानकारी के मुताबिक, गंगोत्री धाम के कपाट पांच नवंबर को सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर बंद होंगे. वहीं, यमुनोत्री धाम के कपाट भैया दूज के अवसर पर 6 नवंबर को दोपहर 12.30 बजे बंद किए जाएंगे. बता दें कि विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा की शुरूआत 18 सितंबर को हुई थी. इस बार ई-पास व्यवस्था समाप्त होने से चारधाम यात्रा करने आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ी है. उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अनुसार गुरुवार तक 1,14,195 तीर्थयात्री चार धाम की यात्रा कर चुके हैं.

हौसलों की 'रोशनी' से नेत्रहीनता को हरा रहा 7 साल का मासूम, पुलिस या आर्मी में जाकर करना चाहता है देश सेवा

WATCH LIVE TV

Trending news