यूपी के इस जिले में लगा वीकेंड लॉकडाउन, जानिए इस दौरान क्या रहेगा खुला, क्या रहेगा बंद

वाराणसी में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया गया है.

यूपी के इस जिले में लगा वीकेंड लॉकडाउन, जानिए इस दौरान क्या रहेगा खुला, क्या रहेगा बंद
फाइल फोटो.

वाराणसी: प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हालात पर काबू पाने के लिए कई जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है. वहीं बढ़ते कोरोना को देखते हुआ प्रशासन ने नई गाइडलाइन जारी की है. जिसमें वाराणसी में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया गया है.

गाइडलाइन के मुताबिक वाराणसी के सम्पूर्ण क्षेत्र में 15 अप्रैल की रात से  03 मई की प्रातःकाल तक यह आदेश प्रभावी रहेंगे. कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की वजह से व्यापारीगणों की सहमति से वाराणसी में प्रत्येक शनिवार व रविवार को समस्त प्रकार की दुकान, मॉल, व्यापारिक प्रतिष्ठान, बार, आबकारी दुकानें बंद रहेंगे.

लखनऊ जिले में रात 8 से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू, इन लोगों को मिलेगी छूट

दूध-फल आदि की खुली रहेंगी दुकानें
वहीं इस दौरान दौरान दूध, सब्जी, ब्रेड, फल आदि सामग्री बेचने की दुकानें सुबह 10 बजे तक खोली जा सकती हैं. हालांकि, यह आदेश केन्द्र सरकार, राज्य सरकार के सभी कार्यालय, बैंक, पोस्ट ऑफिस आदि पर लागू नहीं होगा.

इन लोगों को मिलेगी छूट
1.जिन लोगों की पारिवारिक कार्यक्रमों की अनुमतियां पूर्व में जारी हो गई हैं, वे इस प्रतिबंध से छूट मिलेगी.
2.यात्री, मरीज, कोविड टेस्ट कराने वाले व्यक्तियों तथा वैक्सीनेशन कराने वाले व्यक्तियों के आवागमन व इनके वाहनों/टैक्सी/ऑटो/व ई-रिक्शा पर प्रतिबंध नहीं होगा.
3. बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट के यात्रीगण अपनी टिकट के साथ प्रतिबंध से मुक्त होंगे.
4. सुबह दूध सप्लाई व सब्जी मंडी तथा रात्रि कालीन दवा की दुकानें इस प्रतिबंध से मुक्त होंगे. वहीं रात्रि शिफ्ट के सरकारी कर्मचारीगण अपने कर्मचारी पहचान पत्र के साथ और सभी शहर से गुजरने वाले मालवाहक वाहन प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे.

UP Corona Update: यूपी में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 22,439 नए केस

इन पर रहेगी पाबंदी
1. आटो व ई-रिक्शा में अधिकतम 04 व्यक्तियों से अधिक सवारियों को बैठाने पर प्रतिबंध लगाया जाता है
2. यह प्रतिबंध धार्मिक स्थलों पर भी लागू रहेगा। अतः रात्रि 08.00 बजे के बाद किसी भी जनसामान्य का धार्मिक स्थलों के आसपास या धार्मिक स्थलों के अन्दर जाना प्रतिबंधित किया जाता है.

कोविड नियमों का करना होगा पालन
जिले में प्रत्येक व्यक्ति मास्क अवश्य लगाएगा तथा 2 गज सोशल डिस्टेन्सिंग का प्रत्येक जगह पालन करेगा. साथ ही महामारी अधिनियम के अन्य प्रावधानों का पालन करेगा. इसका उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी.

WATCH LIVE TV