ये हैं 'काशी' के देसी आयरन मैन, जिसने आतंकियों की सफाई के लिए बनाया है स्पेशल सूट

श्याम ने यह सूट लोहे की मदद से बनाया है, जिसे पहनने के बाद बॉर्डर पर देश के लिए लड़ाई लड़ रहे जवानों की न सिर्फ आतंकियों (Terrorist) से रक्षा होगी बल्कि इसमें लगे ऑटोमेटिक गन से आतंकियों का सफाया भी हो जाएगा.

ये हैं 'काशी' के देसी आयरन मैन, जिसने आतंकियों की सफाई के लिए बनाया है स्पेशल सूट
(फोटो साभारः ANI)

वाराणसीः वाराणासी (Varanasi) का आयरन मैन (Iron Man) इन दिनों हर तरफ चर्चा में है. जी हां ये हैं वाराणसी के देसी आयरन मैन श्याम चौरसिया. श्याम चौरासिया (Shyam Cahurasia) इन दिनों इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि इन्होंने देश के जवानों के लिए एक सूट तैयार किया है. श्याम ने यह सूट लोहे की मदद से बनाया है, जिसे पहनने के बाद बॉर्डर पर देश के लिए लड़ाई लड़ रहे जवानों की न सिर्फ आतंकियों (Terrorist) से रक्षा होगी बल्कि इसमें लगे ऑटोमेटिक गन से आतंकियों का सफाया भी हो जाएगा.

वाराणासी के रहने वाले श्याम चौरसिया वाराणासी के ही एक निजी इंस्टिट्यूट में इंजीनियरिंग (Engineering) के बच्चों को नई नई खोजों से न सिर्फ परिचित कराते हैं, बल्कि इनके साथ ही खुद भी किसी ना किसी खोज में लगे रहते हैं. श्याम चौरसिया ने अपनी लेटेस्ट खोज में आतंकियों से लड़ने का शूट तैयार किया है, जो औटोमेटिक गन से लैस है.

वाराणसी: RJD नेता तेजप्रताप यादव की BMW कार को ऑटो ने मारी टक्कर, मौके पर पहुंची पुलिस

एक मॉडल के तौर पर तैयार किया गया यह आयरन सूट अभी सिर्फ प्रारंभिक अवस्था में है. इस सूट में अभी बहुत सुधार की जरूरत है. अभी इसके और मॉडिफाई होने की संभावना है. आवश्यकता है सिर्फ आर्थिक मदद की ताकि इसे सेना के जवानों के उपयोग के लायक बनाया जा सके. 

Varanasi: Youth developed the 'Iron Man' suit for indian soldiers

जवाहरलाल नेहरू के पैतृक निवास को नगर निगम ने भेजा 4 करोड़ 19 लाख हाउस टैक्‍स बकाए का नोटिस

श्याम चौरसिया एक प्राइवेट इंस्टिट्यूट में मामूली सी पार्ट टाइम जॉब करते हैं. अपनी रोजी-रोटी के लिए काम कर रहे श्याम के पास इतना पैसा नहीं है कि वह प्रायोगिक बुलेट खरीद सकें और अपने प्रयोग को और फुल प्रूफ बना सकें. श्याम को खुद लगने लगता है कि इनके हुनर की कदर नहीं हो रही है. अगर सरकार इस पर ध्यान दे तो इस शूट के माध्यम से सेना के जवान आतंकियों से तो लड़ ही सकते हैं, साथ ही सेना के जवान सेफ भी रह सकते हैं.श्याम को आयरन मैन सूट बनाने का आयडिया चीन और भारत के बीच चल रहे डोकलाम विवाद के दौरान आया था.