शर्मनाक: NIRF रैंकिंग में यूपी और उत्तराखंड का एक भी कॉलेज टॉप-100 में नहीं
Advertisement

शर्मनाक: NIRF रैंकिंग में यूपी और उत्तराखंड का एक भी कॉलेज टॉप-100 में नहीं

NIRF की जनरल रैंकिंग में BHU एक पायदान की छलांग लगाकर नौवें स्थान पर है. 

इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग में  IIT-BHU इस साल 19वें पायदान पर.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपनी राष्ट्रीय रैंकिंग में बेंगलुरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) को ओवरऑल रैंकिंग में नंबर वन संस्था चुना. राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचे (NIRF) की डेटा के मुताबिक वाराणसी स्थित BHU (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) यूनिवर्सिटी कैटेगरी में तीसरे पायदान पर है. IIT-BHU जनरल रैंकिंग में इस साल 28वें पायदान पर है. पिछली बार  IIT-BHU 71वें रैंक पर था. इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग में  IIT-BHU इस साल 19वें पायदान पर है. पिछली बार यह 31वें पायदान पर था. जनरल रैंकिंग में BHU एक पायदान की छलांग लगाकर नौवें स्थान पर है. IIT-BHU के निदेशक प्रोफेसर राजीव संगल ने कहा कि इसका श्रेय सभी शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्रों को जाता. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसमें और सुधार किया जाएगा, जिससे कि टॉप-10 में जगह बनाई जाए.

  1. यूनिवर्सिटी रैंकिंग में BHU तीसरे  पायदान पर
  2. जनरल रैंकिंग में BHU नौवें पायदान पर
  3. ओवरऑल रैंकिंग में IIT कानपुर सातवें पायदान पर

दिल्ली यूनिवर्सिटी की मिरांडा हाउस कॉलेज पहले नंबर पर
देश के टॉप 100 कॉलेजों में दिल्ली यूनिवर्सिटी की मिरांडा हाउस कॉलेज पहले नंबर पर है. टॉप-100 कॉलेजों में DU की 27 कॉलेज शामिल  है. NIRF की डेटा के मुताबिक देश के टॉप-100 कॉलेजों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड का एक भी कॉलेज नहीं है.

 

 

हालांकि, ओवरऑल रैंकिंग में IIT कानपुर सातवें पायदान पर है. यूनिवर्सिटी कैटेगरी में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 17वें और अमेठी यूनिवर्सिटी यूपी 80वें पायदान पर है. आगरा स्थित दायलबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट 90वें पायदान पर है.

Trending news