धर्म सभा को सफल बनाने के लिए वीएचपी ने निकाला ''जन संदेश रथ"
Advertisement

धर्म सभा को सफल बनाने के लिए वीएचपी ने निकाला ''जन संदेश रथ"

आम जनता को इस घर्मसभा से जोड़ने के लिए बीएचपी ने आज अयोध्या में “जन संदेश रथ” निकाला. 

धर्म सभा को सफल बनाने के लिए वीएचपी ने निकाला ''जन संदेश रथ"

विनोद मिश्रा, लखनऊः 25 नवंबर को अयोध्या में होने वाली धर्म-सभा को सफल बनाने के लिए वीएचपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. आम जनता को इस धर्मसभा से जोड़ने के लिए बीएचपी ने आज अयोध्या में “जन संदेश रथ” निकाला. इस रथ का मकसद जनता को धर्मसभा के बारें में बताना है ताकी बड़ी संख्या में लोग धर्मसभा में शामिल हो सके. इतना ही नही इस जन संदेश रथ के जरीए वीएचपी कोर्ट ओर सरकार दोनों को यह संदेश भी देना चाहती है कि देश की जनता इस मुद्दे पर उसके साथ है. तभी तो इस जन संदेश रथ यात्रा को लेकर नारे भी वीएचपी ने गढ़े है- “’जल्दी सुनो फैसला करो.' फिलहाल  यह जन संदेश रथ अयोध्या में ही निकाली गई है, लेकिन वीएचपी अयोध्या से बाहर भी लोगों को जोड़ने के कई तरीके अजमा रही है.

हल्दी और अक्षत से नेवता
विश्व हिंदू परिषद धर्मसभा को कामयाब बनाने के उद्देश्य से गांव-गांव तक पहुंच रही है ताकी बड़ी संख्यां में आस-पास के जिलों से लोगों को 25 नवंबर को अयोध्या बुलाया जा सकें. इसके लिए बीएचपी हल्दी और अक्षत का न्योता दे रही है. हिंदू परमपराओं के अनुसार किसी भी शुभ काम के लिए न्योता देने का तरीका हल्दी और अक्षत देना भी होता है. निमंत्रण का तरीका अपना कर बीएचपी लोगों को अपने इस बड़े मुहिम से जोड़ना भी चाहती है.

सोशल मीडिया पर निमंत्रण
सोशल मीडिया की इस क्रांति में बीएचपी ने अपनी धर्म-सभा को भी जोड़ दिया है. दरअसल, वीएचपी ज्यादा सेज्यादा युवाओं तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी कर रही है. कार्यक्रताओं ने अपने फेसबुक और व्हाट्सएप की डीपी पर राम की तस्वीर लगाने के लिए कहा है. साथ ही साथ बड़ी संख्या में सोशल मीडिया पर स्लोगन भी लिखे गये है. जो सीधे तौर पर राम मंदिर के निर्माण के लिए बुलावा दे रहें है.  

fallback

जोशीलें गीत
जिस प्रकार से राम मंदिर आंदोलन के समय जोशीले नारे बनाए गए थे. ठीक उसी प्रकार अब जो अयोध्या में 25 नवंबर को धर्म सभा आयोजित की गई है, उसमें अधिक से अधिक लोगों की जन सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इस प्रकार के नारे गढ़े गए हैं, जो सोशल मीडिया पर तेजी से भेजे जा रहे हैं.  विश्व हिंदू परिषद और आएसएस की ओर से ऐसे जोशीले भरे गानों का आडियो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर हिन्दुओं को 25 नवंबर को अयोध्या पहुंचने का आह्वान किया जा रहा है.

वीएचपी अब कम से कम 5 लाख लोगों को अयोध्या में होने वाली धर्म-सभा में बुलाने की तैयारी में जुटी हुई है. और लोगों तक यह बात पहुंचाने के लिए ही तरह-तरह के तरीके आजमाएं जा रहें है.

Trending news