खुल गए कपाट, अब चार धाम यात्रा पर विचार करे सरकार: विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल
Advertisement

खुल गए कपाट, अब चार धाम यात्रा पर विचार करे सरकार: विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल

विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश में चार धाम यात्रा आर्थिक स्थिति से जुड़ी हुई है. ऐसे में स्थानीय लोगों के रोजगार के मद्देनजर यात्रा को शुरू करने के लिए सरकार को प्लान बनाने की जरूरत है.

 

खुल गए कपाट, अब चार धाम यात्रा पर विचार करे सरकार: विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल

देहरादून: प्रदेश में गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम कपाट खुलने के बाद चारधाम यात्रा शुरू कर देनी चाहिए. यह सुझाव विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ने सरकार को दिए हैं. उनका कहना है कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम के कपाट भी खुल चुके हैं. मगर लॉकडाउन होने की वजह से चार धाम यात्रा चल नहीं चल रही है. इसलिए सरकार को चार धाम यात्रा शुरू करने के लिए विचार करना चाहिए.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इसके लिए एक गाइडलाइन भी बनाना चाहिए, जिसके तहत यात्रा शुरू की जा सके. उनका कहना है कि प्रदेश में चार धाम यात्रा आर्थिक स्थिति से जुड़ी हुई है. ऐसे में स्थानीय लोगों के रोजगार के मद्देनजर यात्रा को शुरू करने के लिए सरकार को प्लान बनाने की जरूरत है.

कोरोना काल में खोले गए भगवान बदरीनाथ के कपाट, पीएम मोदी के नाम से हुई पहली पूजा 

कब-कब खुले कपाट
बद्रीनाथ धाम के कपाट आज यानी 15 मई को खोले गए हैं. पूरे विधि-विधान से सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले गए. कपाट खोले जाने की विधि में मुख्य पुजारी रावल, धर्माधिकारी भूवन चंद्र उनियाल, राजगुरू समेत 28 लोग शामिल हुए. कपाट खुलने के बाद पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से हुई. पहले यहां कपाट खोलने की तारीख 30 अप्रैल तय की गई थी, लेकिन लॉकडाउन के बाद इसे आगे बढ़ा दिया गया था.

29 को खोले गए थे केदानाथ धाम के कपाट
बद्रीनाथ धाम के कपाट भी पिछले महीने खोल दिए गए. केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को प्रात: 6 बजकर 10 मिनट पर मेष लग्न में विधि-विधान से खोले गए थे 

पुणे से बागेश्वर जा रहा टेंपो ट्रैवलर गुना में दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत   

26 को खुले गंगोत्री और
इससे पहले अक्षय तृतीया के मौके पर विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम और यमुनोत्री के के कपाट खोल दिए गए थे. इस दौरौन विशेष पूजा अर्चना के बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ रोहिणी अमृत योग की शुभ बेला पर 26 अप्रैल को दोपहर 12:35 बजे खोल दिए गए है.

Trending news