Video: गीर नेशनल पार्क के गार्ड ने मांगी शेर से मदद, जानें फिर जंगल के राजा ने क्या किया...
Advertisement

Video: गीर नेशनल पार्क के गार्ड ने मांगी शेर से मदद, जानें फिर जंगल के राजा ने क्या किया...

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ का है (Wildlife Week) अभी चल ही रहा है और ऐसे में गीर नेशनल पार्क से एक बड़ा ही हैरान करने वाला लेकिन खूबसूरत वीडियो देखने को मिला है. इस वीडियो को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी शेयर किया है.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो हम रोज ही देख लेते हैं जो हमारी मुस्कुराहट का कारण बनें. छोटे बच्चों और जानवरों के वीडियो के साथ लगभग हमेशा ही ऐसे होता है. कई बार यह इतनी प्यारी हरकतें करते हैं कि दिल में घर कर जाते हैं. एक ऐसा ही बेहद प्याका वीडियो देखने को मिला गुजरात के गीर नेशनल पार्क से, जहां एक शेर से गार्ड ने गुजराती भाषा में मदद मांगी और शेर राजी भी हो गया.

शेर से लगाई मदद की गुहार
इस वीडियो में गीर के जंगल का गार्ड महेश सोंदरवा अपनी ड्यूटी खत्म होने के बाद घर जा रहे हैं. तभी उन्होंने देखा कि जंगल का एक शेर रास्ते में आकर बैठा हुआ है. गार्ड साहब तो दिनभर शेर आदि के साथ ही रहते हैं. इस वजह से वे शेर से डरे नहीं बल्कि उससे मदद की गुहार लगाई. उन्होंने शेर को गुजराती में समझाया कि वे सारा दिन उन्हीं की सेवा में लगे था, अब थक गए हैं और घर जाना चाहते हैं. 

सरकार किसी की भी रही हो हमेशा मंत्री बने थें रामविलास पासवान, 6 प्रधानमंत्रियों के साथ कर चुके हैं काम

शेर समझ गया गार्ड की तकलीफ
आप ताज्जुब करेंगे कि शेर उनकी बात को समझकर रास्ते से हट गया और गार्ड साहब के निकलने की जगह बना दी. महेश ने यह वीडियो रिकॉर्ड कर फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर डॉ.अंशुमान के साथ शेयर किया था. उन्होंने इसे सोशल मीडिया पर अपलोड किया, जिसके बाद से यह वीडियो वायरल हो गया है. लोग गार्ड और शेर की आपसी बातचीत और समझ को काफी पसंद कर रहे हैं.

प्रकाश जावड़ेकर ने भी किया शेयर
केंद्र सरकार में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने भी शेर के इस खास वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. उन्होंने शेयर कर लिखा, 'एक गीर वन कर्मचारी को सड़क पर शेर बैठा मिला. वह गुजराती में शेर को समझाने की कोशिश करते हैं कि वह पूरे दिन काम कर थक गए हैं और अनुरोध करते हैं कि कृपया उन्हें घर जाने दें. और, जंगल के राजा मान गए. सामंजस्यपूर्ण सहास्तित्व का एक सुंदर उदाहरण.'

 

WATCH LIVE TV

Trending news