close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रयागराज: बारिश के कारण संगम क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहा गंगा-यमुना का जल स्‍तर

जलस्तर बढ़ने से संगम क्षेत्र से तीर्थ पुरोहित तख्ता, चौकी हटाकर सुरक्षित स्थानों पर ले गए. 

प्रयागराज: बारिश के कारण संगम क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहा गंगा-यमुना का जल स्‍तर
संगम क्षेत्र में बढ़ रहा गंगा-यमुना का जलस्‍तर. फाइल फोटो

प्रयागराज : प्रयागराज के संगम क्षेत्र में गंगा और युमना के जलस्तर में तेजी से वृद्धि होने लगी है. पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश के कारण जलस्तर बढ़ा है. इसके साथ उत्तराखंड में हो रही बारिश से गंगा में पानी बढ़ा है तो मध्य प्रदेश में हो रही बारिश से यमुना का जल बढ़ रहा है. गंगा के जलस्तर की तुलना में युमना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है.

जलस्तर बढ़ने से संगम क्षेत्र से तीर्थ पुरोहित तख्ता, चौकी हटाकर सुरक्षित स्थानों पर ले गए. दुकानदारों ने अपना ठेला व अन्य सामान को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. तीर्थ पुरोहित सत्य लाल तिवारी, शरद तिवारी, मंशा राम ने बताया कि जल स्तर तो एक सप्ताह से लगातार बढ़ रहा है लेकिन शनिवार की सुबह से अधिक तेजी आ गई है. गंगा की धारा भी अन्य दिनों की तुलना में तेज है. कंट्रोल रूम की रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे में गंगा का जलस्तर 31 सेमी तो यमुना का जलस्तर 36 सेमी बढ़ गया. 

अनुमान है कि रविवार तक जलस्तर दोगुने रफ्तार से बढ़ेगा. जलस्तर बढ़ने से गंगा में बने जगह जगह बालू के टीले पूरी तरह से समाप्त हो गए. गंगा के तेजी से बढ़ते जलस्तर देखने के बाद माना जा रहा है कि आने वाले दो तीन दिनों के अंदर संगम क्षेत्र मे स्नान के लिए बगैर बोट के श्रद्धालुओं का पहुंचना मुश्किल हो जाएगा.