close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस हफ्ते उत्तराखंड में होगी बारिश, गर्मी से सैलानियों को मिलेगी राहत, UP में खुशनुमा होगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते तक गढ़वाल और कुमाऊं के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होगी, जिससे पिछले 20 दिनों से आग उगल रहे सूरज की तपिश भी कम होगी. 

इस हफ्ते उत्तराखंड में होगी बारिश, गर्मी से सैलानियों को मिलेगी राहत, UP में खुशनुमा होगा मौसम
पिछले 20 दिनों उत्तराखंड में तेज गर्मी हो रही है. (फाइल फोटो)

देहरादून: उत्तराखंड में रहने वाले लोगों और आने वाले सैलानियों को जल्द ही तेज गर्मी से जल्द राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार, 16 जून से अगले एक हफ्ते तक मौसम बदलने जा रहा है. इस बार पहाड़ और मैदान दोनों जगह झमाझम बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है. 

मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते तक गढ़वाल और कुमाऊं के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होगी, जिससे पिछले 20 दिनों से आग उगल रहे सूरज की तपिश भी कम होगी. इस समय पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है और बड़ी संख्या में सैलानी उत्तराखंड का रुख कर रहे है. 

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश में अगले एक हफ्ते बारिश के आसार बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि 17 और 18 जून को प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना है और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. उन्होंने कहा कि काश्तकारों के लिए ये बारिश काफी शुभ है.

प्रदेश में पिछले 40 दिनों में ही करीब 20 लाख श्रद्वालु चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा में पहुंच चुके है. नैनीताल, मसूरी, चकराता जैसे पर्यटक स्थलों में भी सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है. लेकिन, पहाड़ों में भी पिछले साल के मुकाबले 35 प्रतिशत कम बारिश हुई. 

इस साल 25 मई से 10 जून तक बारिश ना होने के कारण पहाड़ों में भी गर्मी का एहसास होने लगा, जिससे तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी होती गई. लेकिन अब स्थानीय लोगों के साथ ही उत्तराखंड घूमने आ रहे सैलानियों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि उत्तराखंड में मौसम सुहावना होने जा रहा है.