वो Top 10 Places जहां आप Summer की छुट्टियों में घूमने जा सकते हैं

गर्मी का मौसम बीतेगा बढ़िया

Padma Shree Shubham
May 22, 2023

पंचमढ़ी

मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद में बसा यह जगह एक खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जहां आप गर्मी में घूमने जा सकते हैं. झील, झरने, गुफाएं क्या नहीं हैं यहां. झरने तो यहां एक से बढ़कर एक हैं ऐसे में यहां आकर रिग्रेट नहीं करेंगे.

कश्मीर

जून के तपिश भरे महीने में आप कश्मीर की सैर पर जा सकते हैं. जहां आप हाउस बोट स्टे या फिर शिकारा बेाटिंग का तुल्फ उठा सकते हैं. कश्मीर की यात्रा बजट फ्रेंडली भी है. गर्मियों में एक बार यहां जरूर आएं.

दार्जिंलिंग

पश्चिम बंगाल में बसे इस खूबसूरत हिल स्टेशन आकर आप फलते-फूलते चाय के बागानों को देख पाएंगे. वैसे तो यहां पर नेपाल, तिब्बत या फिर पश्चिम बंगाल के लोग ही टूर पर पहुंचते हैं लेकिन समर में यहां आपका घूमने आना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.

चितकुल

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में और बसपा नदी के किनारे बसा यह खूबसूरत गांव भारत-तिब्बत बॉर्डर पर स्थित सबसे आखिरी शहर के तौर पर जाना जाता है. यहां आपकी गर्मी की छुट्टी अच्छी बीतेगी.

माउंट आबू

राजस्थान के सिरोही जिले में बसे माउंट आबू जाकर आप हरे-भरे मैदान, झरने व झील-नदियों का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने आते हैं. आप भी एक बार यहां हो आइए और यादगार लम्हों को समेट लाइए.

चोपता

चोपता उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां आप गर्मी में घूमने जा सकते हैं. अल्पाइन घास वाले मैदान और सदाबहार जंगल में घूमना अद्भुत एहसास कराएगा. चोपता ट्रेकर्स की पहली पसंद है जो स्वर्ग से कम नहीं है.

मुन्नार

मुन्नार के आसपास कई दिलचस्प जगह हैं. गर्मी में आप यहां घूमने आ सकते हैं. अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यहां आपको इको प्वाइंट और एरविकुलम नेशनल पार्क व कुंडला झील जैसे स्पॉट घूमने के लिए मिलेंगे.

कुन्नूर

कुन्‍नूर हरी-भरी वादियों वाला एक खूबसूरत शहर है. जहां वॉटर फॉल का लुत्फ उठाया जा सकता है. यहां आप पिकनिक मना सकते हैं. घने जंगलों से घिरे हुए कुन्‍नूर में आपको कई साइट सीन मिल जाएगा. यहां आप गर्मी में घूमने निकल सकते हैं.

औली

औली रोमांच और नेचर लवर के लिए अच्छी जगह है. यहां आप नंदा देवी, कामत कामेट व माना पर्वत की सैर कर सकते हैं. शांति और सुकून की चाहक है और स्कीइंग, केबल कार राइडिंग के साथ ही ट्रेकिंग और कैंपिंग का शौक है तो यहां गर्मियों में आ सकते हैं.

मसूरी

गर्मी के मौसम में उत्तराखंड के इस शहर में आप घूमने आ सकते हैं. पहाड़ों की रानी मसूरी के एक तरफ गंगा नदी बहती है और दूसरी तरफ यमुना, दुर्लभ पेड़-पौधों और जानवरों के साथ यहां आपका समय अच्छा बीत सकता हैं. यहां के घुमावदार रास्तों पर एक बार जरूर चलकर देखें.

VIEW ALL

Read Next Story