हड्डियों को मजबूती देने में कारगर

बेर कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होता है. कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के निर्माण और हड्डियों को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं.

Zee Media Bureau
Oct 07, 2023

रक्त प्रवाह

बेर के स्वास्थ्य संबंधी परीक्षणों में पाया गया है कि बेर के अर्क में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं. साथ ही इसमें पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त प्रवाह और रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम कर सकता है.

स्वास्थ ह्रदय

बेर पोटैशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, आयरन और जिंक जैसे नुट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत है. ह्रदय स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए ये पोषक तत्व आवश्यक हैं.

पाचन तंत्र और कब्ज

फाइबर से भरपूर बेर ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. साथ ही फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा बेर गंभीर कब्ज की स्थिति को भी ठीक कर सकता है.

एंटीमाइक्रोबियल गुण

बेर में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो कई प्रकार के बैक्टीरिया से हमारी रक्षा करने में सहायक होते हैं. बेर के अर्क का उपयोग और सेवन गंभीर संक्रमणों को दूर कर बैक्टीरिया और फंगल पर असरदार प्रभाव दिखा सकता है.

गहरी नींद लाता है

चाइनीज मेडिसिन में बेर फल का प्रयोग इन्सोमनिया जैसी परेशानी को ठीक करने के लिए किया जाता है. हम फल तो खा लेते हैं लेकिन बीज फेंक देते हैं, जबकि फल के साथ बीज दोनों में सैपोनिंस और पॉलिसैकेराइड्स जैसे फ्लेवोनॉइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं.

आंख दर्द को करे कम

आंखों में जलन और दर्द जैसी समस्याएं आम हो चुकी हैं. इससे राहत पाने के लिए बेर बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप बेर की छाल को पीसकर आंखों के चारो तरफ लगा लें जिससे कुछ ही घंटों में आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

हड्डियों को मजबूती देने में कारगर

बेर कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होता है. कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के निर्माण और हड्डियों को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story