नवरात्रि के नौ दिनों तक जरूर दें 2 लौंग की आहुति,चमक उठेगी किस्मत

Apr 02, 2024

नवरात्रि व्रत

माता रानी को खुश करने के लिए कुछ लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. शास्‍त्रों में य‍ह बताया गया है कि नवरात्रि में आपको मन में सच्‍चे भाव से वास्‍तु के ये उपाय करने चाहिए.

नवरात्रि 9 अप्रैल से 17 अप्रैल 2024 तक

इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से 17 अप्रैल 2024 तक रहेगी. इस साल चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर पृथ्वी आएंगी.

नवरात्रि उपाय

आपके जीवन में मेहनत करने के बाद भी कोई सफल काम नहीं हो रहा है तो नवरात्रि के दिनों में आपक कुछ उपाय कर सकते हैं.

ॐ का चिन्ह

नवरात्रि के दिनों में ॐ का चिन्ह मुख्य द्वार पर पूर्व या उत्तर दिशा में लगा दें. इससे घर में सकारात्मकता ऊर्जा का संचार होगा. नकारात्मकता दूर हो जाएगी.

बर्तन से भरा जल

नवरात्रि के दौरान ऑफिस और कार्यस्थल के मुख्य दरवाजे पर एक बर्तन में जल भरें और इसे पूर्व या उत्तर दिशा में रखें. इस जल में लाल और पीले फूल डाले.ये उपाय करियर में सफलता दिलाएगा.

लक्ष्मी के चरण चिह्न

नवरात्रि के दिनों में घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाएं. ऐसा कहा जाता है कि इससे धन की वृद्धि होती है.

अखंड ज्योत

नवरात्रि में पूजा स्थल पर अखंड ज्योत जलाएं. इस अखंड ज्योत को इसे दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ ही रखें. ज्योतिष के अनुसार ऐसा करने से घर के सदस्यों की सेहत अच्छी रहती है.

लौंग-कपूर का धुंआ

नवरात्रि के इन 9 दिनों में रोज लौंग और कपूर का धुंआ पूरे घर में करें. पूरे नवरात्रि इस उपाय को करने से आपके घर से सभी प्रकार की नकारात्‍मकता कम होती है.

आर्थिक तंगी दूर करेगी लौंग

अगर आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो नवरात्रि के दौरान एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा रखें. इसके साथ 5 सुपारी, 5 इलायची रखकर मां दुर्गा को चढ़ा दें. अगले दिन सुबह स्नान करने के बाद यह तीनों चीजें कपड़े समेत तिजोरी में रख दें. इस उपाय को करते ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story