दूध

दूध शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. एक अध्ययन के मुताबिक 100 ग्राम दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसके साथ ही आप दूध से बनी चीजों जैसे दही और पनीर आदि का भी सेवन कर सकते हैं.

Zee Media Bureau
Feb 26, 2023

संतरा

संतरा खाने से से हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है. संतरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

केला

केले में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों के विकास में मदद करता है. इसलिए हड्डियों को मजबूत करने में केला अहम भूमिका निभाता है, आप रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं.

अनानास

अनानास का रस विशेष रूप से मैंगनीज, कॉपर, विटामिन-बी6 और विटामिन-सी से भरपूर होता है. यह सभी पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, इम्यूनिटी, घाव भरने में अहम भूमिका निभाते हैं.

नट्स

नट्स फास्फोरस, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम और जिंक से भरपूर होते हैं. यह ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी हड्डियों को कमजोर करने वाली बीमारियों को रोकने में सहायक होते हैं.

पालक

हरी पत्तेदार सब्जी पालक में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है. साथ ही इसमें विटामिन ए, बी, सी और आयरन भी होता है.

VIEW ALL

Read Next Story