इन गलतियों से झड़ने लगते है सिर के बाल, कहीं आप भी तो नहीं दोहरा रहे ये आदत

हेयर फॉल/ Hair Fall

कभी-कभी बालों का गिरना आम बात है, लेकिन अगर ये तेजी से झड़ने लगे तो यह एक बड़ी ही चिंता का विषय है. बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं.

खुद करते हैं गलतियां

नौजवान युवक अपने बालों को स्टाइलिश बनाने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो बालों के झड़ने की समस्या को और बढ़ा देती हैं.

देखभाल

बालों पर हेयर मास्क या अन्य चीजों को लगाकर चमकदार बनाना अच्छी बात है, लेकिन देखभाल में कई बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है.

बालों में शैंपू

त्वचा विशेषज्ञ का कहना है कि कुछ लोग शैंपू को नजरअंदाज करते हैं. इससे सिर की त्वचा पर गंदगी बैठ जाती है, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है.

हफ्ते में एक बार शैंपू

विशेषज्ञों का मानना है कि हफ्ते में के बार जरूर शैंपू करना चाहिए. इसके अलावा गर्मी के मौसम में कमसे कम तीन बार बालों को अच्छे से धोना चाहिए.

कैरोटीन है घातक

अगर आओ बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए कैरोटीन ले रहे हैं, तो सावधान हो जाइए. यह आपके बालों को झड़ना दोगुनी तेजी से बढ़ा सकता है.

झड़ते हैं बाल

कैरोटीन ट्रीटमेंट से बालों को कुछ समय के लिए स्टाइलिश और चमकदार बनाया जा सकता है. लेकिन यह आपके बालों के लिए नकारात्मक ह सकता है.

नुकसानदायक रासयन

कैरोटीन में नकारात्मक परिणामों वाला एक रासयन होता है, जो बालों को आपके सिर पर टिकने नहीं देता है.

हेयर ड्रायर

अगर आप नहाने के बाद गीले बालों को हेयर ड्रायर की मदद से सुखाते हैं, तो यह आपके बालों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है.

रूखे बाल

हेयर ड्रायर की मदद से बाल तय समय पर बालों को सुखाने वाले सावधान हो जाएं. इससे आपके बाल रूखे हो सकते है और झड़ने लगते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story