हनुमान जयंती पर करें ये अचूक उपाय, टल जाएगा आने वाला हर संकट

हनुमान जयंती 2024

हनुमान जयंती का पर्व हर किसी के लिए बहुत खास होता है. हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन रामभक्त हनुमान जी की जयंती मनाई जाती है. इसके अलावा कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी यानी नरक चतुर्दशी के दिन भी हनुमान जयंती मनाई जाती है.

चमत्कारी लाभ

ऐसा माना जाता है कि इस दिन राम भक्त की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा से कई सारे चमत्कारी लाभ मिलते हैं. साथ ही वीर हनुमान का आशीर्वाद मिलता है.

पूजा मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, हनुमान जन्मोत्सव की पूजा 23 अप्रैल, 2024 सुबह 8 बजकर 2 मिनट से 12 बजकर 24 मिनट तक के बीच होगी. शाम 5 बजकर 30 मिनट से 7 बजकर 24 मिनट तक के बीच हनुमान जी की पूजा-अर्चना कर सकते हैं.

हनुमान जयंती का दिन बेहद शुभ

राम भक्त हनुमान जी की पूजा के लिए हनुमान जयंती का दिन बेहद शुभ माना जाता है, जो साल में दो बार मनाई जाती है. ज्योतिष में इस खास दिन के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं जिनकों करने से जीवन की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

कर्ज

हनुमान जयंती के दिन वीर बजरंगबली को लड्डू,लाल चोला, तुलसी की मालाजरूर चढ़ाए. इसके साथ ही इस दिन चमेली के तेल का दीप जलाएं. ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा.

तुलसी की माला

घर में पैसे की दिक्कत है और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए हनुमान जी को तुलसी के पत्तों की माला बनाकर अर्पित करें. हनुमान जयंती के दिन ऐसा करना बहुत लाभ देता है.

कोर्ट-कचहरी के मामलों के लिए

हनुमान जयंती के दिन 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से कोर्ट-कचहरी आदि समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. साथ ही घर की सभी परेशानियां दूर होंगी.

शनि दोष से मुक्ति

जो जातक शनि दोष, ढैय्या, साढ़ेसाती या किसी भी अन्य अशुभ प्रभावों से परेशान हैं तो हनुमान जन्मोत्सव पर सरसों के तेल के दीपक में काला तिल डालकर हनुमान जी के सामने जलाना चाहिए. इस उपाय से शनि पीड़ा से मुक्ति मिलती है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story