स्वीट कॉर्न चाट

सबसे पहले स्वीट कॉर्न में थोड़ा सा नमक डालकर उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए, तब इसका पानी छानकर निकाल लें. स्वीट कॉर्न में विनेगर, सोय सॉस, लाल मिर्च पाउडर, कॉर्न फ्लार से बनाएं ये टेस्टी होने के साथ -साथ हेल्दी भी होता है.

ढोकला

हेल्दी स्नैक के रूप में आप ढोकले का सेवन करें इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये हेल्दी होने के साथ ही खाने मे भी काफी स्वादिष्ट होता है. क्योंकि ढोकले को भाप में पकाया जाता है इस लिए इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है.

इडली सांभर

इडली एक हल्की फूली हुई डिश होती है जिसमें कैलोरी बहुत कम होती है, इसलिए यह वजन घटाने के लिए अच्छी होती है. चूंकि यह प्रोटीन और फाइबर में उच्च है, यह पेट को अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है.

फ्रूट चाट

आपको जब भी आपको भूख लगे तो आप फ्रूट चाट का सेवन कर सकते हैं. फ्रूट चाट बनाने के लिए सभी फलों के साथ जीरा पाउडर, चाट मसाला, सैंधा नमक, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस और शहद डालें .फल पानी और फाइबर से भरे होते हैं.

चना चाट

आप चना चाट ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी और टेस्टी फूड के रूप में भी खा सकते है, या आप इसे शाम की चाय के साथ स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं. चना चाट स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है.

खाएं शकरकंद की चाट

चाट मसाला ,इमली की चटनी और पुदीने की चटनी के साथ शकरकंद की चाट खाएं ये सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है.

भेलपुरी

भेल पुरी को आप मुरमुरा, सेव, पापड़ी, मूंगफली के दाने, खीरा और सब्ज़ियां जैसे प्याज, टमाटर, आलू, कच्चे आम, हरी मिर्च, नीम्बू , काली मिर्च का पाउडर, आदि के साथ बनाये ये एक हेल्थी स्नैक ऑप्शन होता है.

गोलगप्पा

गोल गप्पे गेहूं, सूजी, छोले और आलू आदि से बनाए जाते है ,इसलिए इसमें कार्ब्स और फाइबर होता है .गोलगप्पा खाने से आपको भरपूर फाइबर मिल सकता है, जो डाइजेशन सिस्टम को सुधारने और साफ रखने में काफी मददगार होता है.

VIEW ALL

Read Next Story