Kasar Devi Temple

यह प्राचिन मंदिर देवभूमि उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद में स्थित है. इस मंदिर को कसार देवी के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि इस मंदिर में चुम्बकीय शक्तियों का वास है. काफी समय से नासा के वैज्ञानिक चुम्बकीय रूप से इस जगह के चार्ज़ होने का कारण और इसके प्रभावों पर अध्ययन कर रहे हैं.

Kasar Devi Temple

इस स्थान के चमत्कारों से प्रभावित होकर 1890 में स्वामी विवेकानंद भी कसार देवी मंदिर में रहे थे. कहा जाता है कि विवेकानंद को अल्मोड़ा से करीब 22 कि.मी दूर ककड़ीघाट में खास ज्ञान की अनुभूति हुई थी.

Kasar Devi Temple

स्थानिय निवासियों के अनुसार इस मंदिर परिसर के आस-पास वाला पूरा क्षेत्र वैन एलेन बेल्ट है. यहां धरती के भीतर विशाल भू-चुंबकीय पिंड है. इस पिंड में विद्युतीय चार्ज़ कणों की परत है जिसे रेडिएशन कहा जा सकता है परंतु आज तक कोई भी इस भू चुंबकीय का पता नहीं लगा पाया.

Kasar Devi Temple

कई वर्षों से नासा के वैज्ञानिक भी इस क्षेत्र की रिसर्च कर रहे हैं. नासा की टीम इस चुंबकीय क्षेत्र के बनने के कारणों के साथ-साथ मानव मस्तिष्क और प्रकृति पर इसके पड़ने वाले प्रभाव पर भी अध्ययन कर रही है. परंतु अभी तक इस टीम के हाथ कोई सफलता नही लगी.

Kasar Devi Temple

कसार देवी मंदिर के चमत्कारों से प्रभावित होकर प्रत्येक साल विदेशों से भी कई लोग कसार देवी मंदिर आते हैं. खासकर इंग्लैंड से काफी लोग यहां आते हैं. देश- विदेश से आने वाले सैलानी यहां पर कुछ महीने रहकर आध्यात्मिक शांति की प्राप्ति करते हैं.

Kasar Devi Temple

अब तक हुए अध्ययन में पाया गया है कि अल्मोड़ा स्थित कसार देवी मंदिर, दक्षिण अमेरिका के पेरू स्थित माचू-पिच्चू और इंग्लैंड के स्टोन हेंग में एक ही तरह की अद्भुत समानताएं हैं. इन तीनों जगहों पर चुंबकीय शक्ति का विशेष पुंज है.

Kathgodam

कसार देवी मंदिर तक पहुंचने के लिए काठगोदाम निकटतम रेलवे स्टेशन है. इस खूबसूरत रेलवे से मंदिर की दूरी महज 88 किलोमीटर है. गौला नदी के तट पर बसा काठगोदाम शहर उत्तराखंड के हिमालयी हार में एक कीमती रत्न की तरह है. इस शहर को कुमांऊ का द्वार भी कहा जाता है.

Almora

अल्मोड़ा हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है. अल्मोड़ा शहर घोड़े के पैरो के आकार की तरह प्रतीत होता है. अल्मोड़ा शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक, शानदार हस्तशिल्प, स्वादिष्ट भोजन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. अल्मोड़ा से मात्र 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कसार देवी का मंदिर.

kasar devi temple

कसार देवी मंदिर के आस- पास अब कई रिसॉर्ट्स और होमस्टे भी खुल गए हैं. ये रिसॉर्ट्स और होमस्टे काफी शांत और आरामदायक हैं. कसार देवी में अब कई कैफे भी खुल गए हैं. जहां आप स्थानीय कुमाऊंनी व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं

VIEW ALL

Read Next Story