यूपी का 190 साल पुराना बाजार, चिकन के सस्ते डिजाइनर कपड़ों के लिए रहता है गुलजार

Apr 25, 2024

लखनऊ का जबाव नहीं

नवाबों की नगरी और यूपी की राजधानी लखनऊ की चिकनकारी कढ़ाई दुनिया भर में मशहूर है. यहां का खान पान और कपड़े के अलावा यहां पर शॉपिंग के लिए तमाम जगहें हैं.

लखनऊ में एक से बढ़कर एक मार्किट

लखनऊ में एक से बढ़कर एक मार्किट हैं. अगर आप सस्ते और बढ़िया क्वालिटी के कपड़े या अन्य चीजें खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताते हैं राजधानी की अमीनाबाद मार्किट के बारे में जहां पर आपको बहुत सा सामान मिलेगा.

सबसे पुराने बाजारों में से एक अमीनाबाद

अमीनाबाद लखनऊ के सबसे पुराने बाजारों में से एक है. यहां सिर्फ कपड़े ही नहीं बल्कि जूते, चप्पाल, सोना-चांदी, शादी के लहंगे, ऑर्टिफिशियल ज्वेलरी, घर सजाने का सामान,बैग,कॉपी किताबे और खाने पीने का सामान भी मिलता है.

अमीनाबाद में शॉपिंग

शादियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में अगर आप भी यहां पर शॉपिंग काफी कम दाम पर कर सकते हैं. इस बाजार में महिला, पुरुष, बच्चे, बूढ़े और जवान सबकी जरूरतों का सामान मिलता है.

सब कुछ मिलता है यहां

लखनऊ का अमीनाबाद बाजार ऐसा बाजार है, जहां पर सब कुछ मिलता है. इस बाजार में कई अच्छे रेस्टोरेंट भी हैं, जिसमें नवाबी पकवान भी मिलते हैं.

लहंगों के लिए मशहूर

अमीनाबाद बाजार में मोहन मार्केट है, जो कि शादी के सस्ते लहंगों के लिए काफी जाना जाता है. ज्वेलरी के लिए मशहूर बाजार गड़बड़झाला भी अमीनाबाद में ही है.

हर दाम में मिलेगा सामान

यहां आपको 10 हजार रुपये भी ले करके आएंगे, तो अपने पूरे परिवार की खरीदारी कर लेंगे. कहने का मतलब है कि इस बाजार में दो लाख रुपये तक का सामान भी आपको 40 हजार में मिल जाएगा.

कर सकते हैं मोल भाव

अमीनाबाद में आज खूब मोल भाव कर सकते हैं. यहां लोकल से लेकर हर ब्रांडे का सामान उपलब्ध हैं.

बॉलीवुड फैशन के ट्रेंडिंग कपड़े

अमीनाबाद में आपको बॉलीवुड फैशन के ट्रेंडिंग कपड़े भी मिल जाएंगे और वो भी रियायती दामों पर. यह बाजार लखनऊ के दूसरे बाजारों से करीब 80 प्रतिशत सस्ता है. यहां पर बॉलीवुड फैशन के ट्रेंडिंग कपड़े भी मिल जाते हैं.

नवाब ने बसाया था बाजार

इस बाजार को नवाब अमीनुद्दौला ने बसाया था. अमीनुद्दौला नवाब वाजिद अली शाह के पिता अमजद अली शाह के प्रधानमंत्री थे. ये बाजार 1840 में बसाया गया था. अंग्रेजों ने इस पर कब्जा किया और इसका डेवलपमेंट किया.

कब बंद रहता है बाजार

अमीनाबाद बाजार सुबह 11 बजे खुलता है और रात 10 बजकर 30 मिनट पर बंद होता है. गुरुवार को छोड़ हर दिन खुलता है.

कैसे पहुंचे अमीनाबाद बाजार

यहां पहुंचने का रास्ता भी आसान है. आप नक्खास या चौक का रास्ते से भी बाजार जा सकते हैं. इसके अलावा दूसरा रास्ता कैसरबाग चौराहे से भी जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story