यूपी के 15 शहरों की प्यास बुझा रही ये नदी, पर वो नदी गंगा नहीं

नवाबों की नगरी में एक पवित्र नदी

लखनऊ स्थित गोमती को हिन्दू एक पवित्र नदी मानते हैं और भागवत पुराण के अनुसार यह पांच दिव्य नदियों में से एक है. नवाबों के शहर लखनऊ के बीचों बीच बहने वाली नदी को अगर लखनऊ की शान कहा जाए तो कम नहीं होगा.

गंगा जी में विलय

गोमती राज्य के पीलीभीत ज़िले के माधोटांडा ग्राम के समीप स्थित गोमत ताल में शुरू होती है. 960 किलोमीटर (600 मील) का मार्ग तय करने के बाद यह गाज़ीपुर ज़िला में सैदपुर के समीप गंगा जी में विलय हो जाती है.

गोमती रिवर फ्रंट

नवाबों की नगरी लखनऊ में मौजूद गोमती रिवर फ्रंट बहुत ही खूबसूरत है. गोमती रिवर फ्रंट युवाओं की बेहद ही पसंदीदा जगहों में गिना जाता है. ये करीब 8 किलोमीटर के क्षेत्र में है. गोमती रिवर फ्रंट में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ खास है.

15 शहरों में अपना जल प्रवाहित करती

यह नदी लगभग 15 शहरों में अपना जल प्रवाहित करती है और लोगों की आवश्यकताओं की पूर्ति करती है.

दो हिस्सों में बंटा लखनऊ

गोमती नदी लखनऊ की जीवन रेखा है और इस नदी की वजह से लखनऊ दो हिस्सों में बंटा हुआ है, जिसे पुराना और नया लखनऊ के रूप में जाना जाता है.

समय के साथ बदलाव

समय के साथ गोमती नदी के सूरते हाल में बदलाव आया है. नवाबों के दौर में गोमती नदी बहुत साफ और खूबसूरत हुआ करती थी. पानी बेहद साफ और पीने लायक हुआ करता था.

गोमती नदी के ऊपर बजरे

नवाबी दौर में गोमती नदी के ऊपर बजरे हुआ करते थे. बजरे मतलब एक तरीके का बड़ा नाव, जो दिखने में काफी बड़ा होता है.

शाम को निकलते थे नवाब

शाम के समय में नवाब अपनी बेगम या अपने मुलजिमों के साथ घूमने निकलते थे. उस दौरान संगीत के कार्यक्रम जैसे, गजले, ठुमरी, दादरा आदि, जो किसी को भी मोहने का माद्दा रखते थे.

रामायण से जुड़ा इतिहास

पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि वनवास से लौटते समय प्रभु श्रीराम ने अयोध्या में प्रवेश से करने से पहले गोमती में स्नान किया था. गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरित मानस में भी इस बात का उल्लेख है.

उत्तराखंड से भी जुड़ाव

गोमती सरयू नदी की एक सहायक नदी है. यह नदी उत्तराखंड के बैजनाथ शहर के उत्तर-पश्चिम में भटकोट के ऊंचे इलाकों से निकलती है. बागेश्वर में सरयू से मिलती है, जो फिर पंचेश्वर की ओर बढ़ती है जहां यह काली नदी में मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story