बालों की तमाम समस्याओं का जड़ से खात्मा कर देगा ये फूल, सिर से पैरों तक लहराएंगी जुल्फें

बालों की समस्या

इन दिनों तमाम लोग बालों के कई समस्या से जूझ रहे हैं. किसी के बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है, तो किसी के बाल समय से पहले ही झड़ने शुरू हो गए हैं. इसके अलावा बहुत से लोगों के बाल सफेद भी हो गए हैं और साथ ही वो डैंड्रफ की समस्या से भी जूझ रहे हैं.

गेंदे का फूल

क्या आप जानते हैं कि बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए गेंदे का फूल भी काफी लाभदायक हो सकता है. आइये आज हम बताते हैं कि गेंदे के फूल को कैसे इस्तेमाल करना है.

रूखे और बेजान बाल

रूखे और बेजान बालों के लिए भी गेंदे का फूल काफी लाह्दायक होता है. यह स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स पर असर करता है, जिससे बाल मुलायम और शाइनी हो जाते हैं

कैसे करें प्रयोग

गेंदे के फूल की कुछ पंखुड़ियों को इकठ्ठा कर लें. इसके बाद इसमें एक केला मैश करें और इसमें एक चम्मच मेथी पाउडर मिला लीजिए.

अच्छे से पीस लें

इसके बाद तीनों को अच्छे से पीस लें और इसमें एक चम्मच बादाम का तेल मिला लें. अब इसकों अच्छे से स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स में लगा लें और आधे घंटे बाद शैंपू से साफ कर लें.

डैंड्रफ से निजात

डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलान के लिए भी गेंदे का फूल काफी कामगार साबित हो सकता है.

कैसे करें प्रयोग

गेंदे के फूल की कुछ पंखुड़ियों को इकठ्ठा कर लें. लो फ्लेम पर 2 कप गर्म पानी में इन पंखुड़ियों को उबाल लें. इसके बाद इसमें इसमें 1 टी स्पून नीम का तेल और 1 टी स्पून टी ट्री ऑयल मिला लें.

रखें ध्यान

यह सब करने के बाद इसे एक स्प्रे बॉटल में बंद कर बालों और स्कैल्प पर छिड़काव करें. यह फिर ब्रश की मदद से सिर में अच्छे से लगा लें. इसके आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

हेयर ग्रोथ

हेयर ग्रोथ के लिए गेंदे के 1 फूल की पंखुड़ियों को ले लें. इसके बाद इसमें 1 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल मिलाकर लो फ्लेम पर उबाल लें और इस तेल से सिर की हल्के हाथों से मालिश करें.

बाल झाड़ना

बालों को झड़ने से रोकने के लिए गेंदे के फूल की चाय का भी प्रयोग कर सकती हैं. इसके लिए फूल की पंखुड़ियों को पानी में उबाल लें. ठंडा होने के बाद इको बालों पर लगाकर धो लें. इससे आपको फर्क नजर आयेगा.

Disclamer

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

VIEW ALL

Read Next Story