मथुरा में मंदिर ही नहीं सस्ते बाजारों की भी भरमार, गली-गली में लाखों का व्यापार

Rahul Mishra
May 04, 2024

तिलक द्वार बाजार

होली गेट के नाम से भी जाना जाने वाला यह बाजार मथुरा के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है. यह बाजार शहर के जीवन की झलक पेश करता हुआ जीवंत रंगों और स्थानीय विशिष्टताओं से भरपूर है.

धार्मिक वस्तुएँ

आपको तिलक द्वार बाजार में शानदार पीतल की मूर्तियों के साथ-साथ कई धार्मिक वस्तुएँ भी मिलेंगी. आप कढ़ाई वाले परिधान, मूर्तियां, पेंटिंग और हस्तशिल्प की खरीदारी भी कर सकते हैं.

छत्ता बाजार

मथुरा के विश्राम घाट देखना न भूलें. मथुरा के सबसे पुराने बाजारों में से एक छत्ता बाजार में राधा-कृष्ण से लेकर रासलीला तक कपड़े, बर्तन, किताबें जैसा सब कुछ है.

साज-सज्जा का सामान

छत्ता बाजार की दुकानें कपड़ों से लेकर घर की साज-सज्जा तक सारा सस्ता सामान मिलता है. यहां ताज़ा शुद्ध घी से बनी मिठाइयां तो बेस्ट हैं.

लाल बाजार

यदि आपको प्राचीन वस्तुएं पसंद हैं तो यहां जरूर जाएं. सुंदर हस्तशिल्प, अच्छी तरह से बनाई गई मूर्तियों, अगरबत्तियों और लकड़ी के फर्नीचर के साथ, यह बाजार आकर्षण और संस्कृति से भरा हुआ है.

हाईवे प्लाजा

मथुरा में एक लोकप्रिय हैंगआउट स्पॉट है हाईवे प्लाजा. इसका नाम इस तथ्य से पड़ा है कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर स्थित है.

लोई बाजार

यह वृंदावन का सबसे बड़ा बाजार है. जहां आपको पारंपरिक कपड़े, जूते, स्मृति चिन्ह, मूर्तियां, और बहुत कुछ मिल जाएगा. यहां सौदेबाजी भी की जा सकती है.

प्रेम मंदिर बाजार

प्रेम मंदिर के पास स्थित यह बाजार विभिन्न प्रकार के स्मृति चिन्ह और धार्मिक वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है. यहां आपको भगवान कृष्ण और राधा से जुड़े कई सामान मिल सकते हैं.

गोपाल जी बाजार

यह बाजार धार्मिक सामान के लिए प्रसिद्ध है. यहां आपको मूर्तियां, धार्मिक किताबें, पूजा सामग्री, और अन्य धार्मिक वस्तुएं आसानी से मिल सकती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story