मरे हुए लोगों की चीजों को इस्तेमाल करने से पहले सोच लें...पितरों की आत्मा पड़ सकती है पीछे!

Preeti Chauhan
Oct 08, 2023

अक्सर लोग मृत लोगों की चीजों को याद के तौर पर रख लेते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ चीजों को सहेज कर रखना आपके लिए मुसीबत भी बन सकता है.

पितरों की नाराजगी

कुछ मृत व्यक्ति की कुछ चीजें इस्तेमाल करने से व्यक्ति को पितरों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. इस कारण पितृ दोष झेलना पड़ सकता है.

मृत व्यक्ति की चीजों

गरुड़ पुराण में भी मृत व्यक्ति की तीन चीजों के बारे में बताया गया है जिसका इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

पितृ पक्ष

सनातन धर्म में पितृ पक्ष की अवधि के दौरान पितरों के लिए श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान आदि करने से उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है।.

न करें इस्तेमाल

मृत व्यक्ति के कपड़ों इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे भी व्यक्ति को पितृ दोष का सामना करना पड़ सकता है.

कर दें दान

आप मृत व्यक्ति के कपड़ों को दान कर सकते हैं. ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है.

गहनों का उपयोग

ज्योतिष शास्त्र में पितरों को गहनों का इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता. इसके स्थान पर आप उन गहनों से नया गहना बनवा कर उपयोग कर सकते हैं।

मृतक की घड़ी

कभी भी मरने वाले व्यक्ति की घड़ी का इस्तेमाल खुद के लिए नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को पितृ दोष के बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं.

मिट्टी में गाढ़ दें घड़ी

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि इसके स्थान पर आप मृतक व्यक्ति की घड़ी को दान कर दें या मिट्टी में गाढ़ दें.

क्यों नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

ज्योतिष शास्त्र में कहा है कि मृत व्यक्ति से जुड़ी चीजों का उपयोग करने से उसे मोक्ष मिलने में परेशानी होती है. इसलिए व्यक्ति की मृत्यु के बाद उससे जुड़ी चीजों का दान कर देना चाहिए.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story