कई प्राचीन मंदिर और तीर्थ स्थल

वृंदावन उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. यह भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है. वृंदावन में कई प्राचीन मंदिर और तीर्थ स्थल हैं.

वृंदावन के पास कई खूबसूरत हिल स्‍टेशन

कृष्ण की नगरी वृंदावन के पास कई खूबसूरत हिल स्‍टेशन हैं.

कृष्ण नगरी वृंदावन

वृंदावन को भगवान श्री कृष्ण की नगरी के नाम से जाना जाता है. यहां विदेशों से भी भारी संख्या में लोग आते हैं.

करें जगह एक्सप्लोर

अगर आप वृंदावन में भगवान कृष्ण का दर्शन करने जा रहे हैं, तो आसपास में स्थित इन शानदार हिल स्टेशन को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

आते हैं कृष्ण के भक्त

यहां साल भर भक्‍त भगवान कृष्ण के दर्शन करने आते हैं. हम आपको बताते हैं कुछ जगहों के बारे में जो वृंदावन के नजदीक ही हैं.

कसौली

वृंदावन से कसौली पहुंचने में आपको 8 घंटे का समय लगेगा. इसे छोटा शिमला भी कहते हैं. यह जगह खासतौर से ट्रेकिंग ट्रेल्‍स के लिए जानी जाती है. कसौली आकर आप बाबा बालक नाथ मंदिर, मॉल मार्ग , क्राइस्‍ट चर्च जैसी जगहों पर जाकर बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं.

मसूरी

मसूरी को तो पहाड़ों की रानी कहा जाता है. अगर आप वृंदावन आए हैं, तो मसूरी यहां से कुल 412 किमी दूर है. यहां आकर आप ट्रेकिंग के अलावा फोटोग्राफी भी कर सकते हैं. मसूरी में आकर आप केम्प्टी फॉल्स, लाल टिब्बा, गन हिल प्वाइंट, कंपनी गार्डन और ज्वाला जी मंदिर जैसी बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

रानीखेत

वृंदावन में कृष्ण जी का दर्शन करने के बाद रानीखेत की हसीन वादियों में मौज मस्ती करने पहुंच सकते हैं. रानीखेत शांत वातावरण के साथ-साथ हसीन दृश्यों के लिए काफी फेमस हिल स्टेशन है. रानीखेत में आप झूला देवी मंदिर और चौबटिया बाग जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं. यहां पर आप ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

ऋषिकेश

वृंदावन के सबसे करीब हिल स्‍टेशन है ऋषिकेश है. वृंदावन से इसकी दूरी मात्र 361 किमी है. पहाड़, नदियां और प्राचीन मंदिर इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. यही वजह है कि विदेशी पर्यटक भी यहां घूमने आते हैं. ट्रेकिंग और रिवर राफ्टिंग करने वाले लोगों को यहां बहुत मजा आएगा.लक्ष्‍मण झूला, त्रिवेणी घाट , नीलकंठ महादेव मंदिर यहां पर देखने लायक हैं.

विकास नगर

आपको विकास नगर पहुंचना चाहिए. विकास नगर हिल स्‍टेशन वृंदावन से 398 किमी दूर है. उत्तराखंड की हसीन वादियों में स्थित विकास नगर खूबसूरत और मनमोहक नजारों के लिए काफी लोकप्रिय डेस्टिनेशन है.यह गांव अलकनंदा नदी के किनारे बसा है. यहां आकर हिमालय के खूबसूरत नजारे साफ देखे जा सकते हैं .

VIEW ALL

Read Next Story