दुनिया का सबसे बड़ा घड़ा

घड़े तो हम सभी ने एक समान देखें है लेकिन एक ऐसा भी घड़ा है. जिसका आकार सामान्य घड़ों से काफी ज्यादा है. इस घड़े को देखने के लिए भारत के राज्य अत्तर प्रदेश के शहर कन्नौज में जाना होगा.

1500 साल पुराना घड़ा

माना जा रहा है कि घड़ा लगभग 1500 साल पुराना है. इसका साइज टैंकर के साइज जितना है, मिट्टी का बना 1500 साल पुराना यह घड़ा अभी भी काफी मज़बूत है.

40 वर्ष पहले खुदाई के दौरान मिला

यह घड़ा करीब 40 साल पहले शहर क्षेत्र के शेखपुरा मोहल्ले में खुदाई के दौरान मिला था.

इत्र नगरी कन्नौज में है मौजूद

उत्तर प्रदेश की विश्वविख्यात इत्र नगरी कन्नौज के म्यूजियम में संभाल कर रखा हुआ है विश्र्व का सबसे बड़ा घड़ा.

कन्नौज म्यूजियम में है स्थापित

घड़ा कन्नौज के म्यूजियम (कन्नौज म्यूजियम ) में रखा हुआ है. जहां अलग-अलग सदी के शिलालेख मूर्तियां बर्तन पत्थर, हिंदू जैन और बौद्ध धर्म से जुड़ी कई विरासतें भी मौजूद हैं

ऊंचाई 5.4 फीट और लंबाई 4.5

करीब 1500 साल बने इस घड़े की ऊंचाई लगभग 5.4 फीट है और चौड़ाई 4.5 फीट है. टैंकर के साइज का मिट्टी का घड़ा जो दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना घड़ा माना जाता है.

2 हजार लीटर आ सकता है पानी

मट्टी के बने इस घड़े में दो हज़ार लीटर तक पानी आ सकता है. यह घड़ा शहर क्षेत्र के शेखपुरा मोहल्ले में खुदाई के दौरान मिला था.

50 वर्षों से चल रही है खुदाई

लगभग 50 वर्षों से पुरत्तव विभाग कन्नौज में खुदाई करते आ रहें हैं. और यहां की ज़मीन से काफी सालों पुरानी और किमती चीजें निकलती रहती है,.

धरोहरों से भरा है कन्नौज म्यूजियम

जब भी कन्नौज में खुदाई की जाती है. वहां से कुछ न कुछ निकल कर दुनिया के सामने आ ही जाता है. जिसके चलते कन्नौज म्यूजियम में काफी प्राचीन और दिलचस्प चीजें देखने को मिलती हैं.

इतिहासों और वेद पुराणों में दर्ज है कन्नौज का नाम

इतिहास से जुड़े काफी पुरानी चीजें खोज में सामने आई है. फिर चाहे टेराकोटा की मूर्तियां हो या 1 हजार वर्ष से भी ज्यादा पुरानी मुद्राएं, भगवान शिव की कई अलग-अलग मुद्राओं की प्राचीन मूर्तियां भी.

VIEW ALL

Read Next Story