close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कानपुर देहात : शादी के ही दिन युवती को बंधक बनाकर किया गैंगरेप, 1 महीने बाद केस दर्ज

कानपुर देहात के रसूलाबाद में एक महीने पहले हुई थी घटना. राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की फटकार के बाद पुलिस ने केस दर्ज किया.

कानपुर देहात : शादी के ही दिन युवती को बंधक बनाकर किया गैंगरेप, 1 महीने बाद केस दर्ज
शादी के दिन ही युवती से गैंगरेप किया.

कानपुर : कानपुर देहात में एक युवती के साथ उसके विवाह के ही दिन पांच लोगों द्वारा गैंगरेप किये जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. गांव के पांच लोगों ने उसे आठ घंटे तक बंधक बनाकर कई बार बलात्कार किया जबकि उसकी बारात उसके दरवाजे पहुंच चुकी थी. दिल दहला देने वाली इस घटना पर पुलिस ने भी बड़ी लापरवाही दिखाई. मामला एक महीने पहले का है. लेकिन तब पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया था. अब राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने पुलिस को लताड़ लगाई तो पुलिस ने मामला दर्ज किया है.

यह घटना 12 मई की है. उस दिन करीब आठ घंटे तक आरोपियों के चंगुल में रही पीड़िता को छोड़ने के लिये उसकी मां गुहार लगाती रही. अपनी बेटी की इज्‍जत बचाने के लिए उसकी बारात दरवाजे आने की बात कहकर अपना सिर पटकती रही लेकिन आरोपियों ने एक ना सुनी. इस घटना के बाद इज्जत का हवाला देते हुए माता-पिता ने पीडि़ता को चुप रहने को कहा और उसकी शादी करा दी. लेकिन अगले ही दिन ससुरालवालों ने उसके जिस्म पर घाव देखकर मामला पूछा और घर से निकाल दिया.

अब पीड़िता की जिन्दगी बर्बाद हो चुकी थी. एक बार तो उसने आत्‍महत्‍या करने का विचार भी किया. लेकिन बाद में उसने आरोपियों को सजा दिलवाने की योजना बनाई. वह रेप की शिकायत दर्ज कराने रसूलाबाद पुलिस थाने पहुंची लेकिन पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने की बजाय उसे भगा दिया. पुलिस इसे आपसी और पुरानी रंजिश के तहत झूठा मामला मान रही थी. पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल भी नहीं करवाया. इसके बाद थक हारकर पीडि़ता ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग में गुहार लगाई.

आयोग ने पीड़िता की शिकायत को गंभीरता से लिया और कानपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक को लिखित निर्देश दिए कि पीड़ित युवती का मेडिकल परीक्षण कराया जाए. साथ ही 164 के तहत बयान दर्ज किए जाएं और एएसपी स्तर के अधिकारी से जांच कराकर अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई की जाए. आयोग से मिली लताड़ के बाद कानपुर देहात जिले की पुलिस ने युवती के साथ उसके विवाह के दिन गैंगरेप का मुकदमा दर्ज किया है. अनुसूचित जाति आयोग ने कानपुर जोन पुलिस से 25 जून तक की कार्रवाई की रिपोर्ट तलब की है.