जब ह्यूमनाइट रोबोट पहुंचीं BHU, तो छात्रों ने पूछे सवाल, सोफिया ने दिए ऐसे जवाब

 (BHU) के सालाना तकनीक उत्सव टेक्नेक्स के 81वें संस्करण में दुनिया की पहली ह्यूमनाइट रोबोट सोफिया (Humanoid Robot Sophia) ने शिरकत की.

जब ह्यूमनाइट रोबोट पहुंचीं BHU, तो छात्रों ने पूछे सवाल, सोफिया ने दिए ऐसे जवाब
दुनिया की पहली ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया पहुंचीं BHU

नवीन पांडे/वाराणसी: बनारस हिंदू विश्वविदयालय (BHU) के सालाना तकनीक उत्सव टेक्नेक्स के 81वें संस्करण में दुनिया की पहली ह्यूमनाइट रोबोट सोफिया (Humanoid Robot Sophia) ने शिरकत की. बीएचयू (BHU) यूपी का पहला शिक्षण संस्थान है. जहां सऊदी अरब (Saudi Arabia) से नागरिकता मिलने के बाद सोफिया (Sophia) पहुंचीं हैं.

बनारस हिंदू विश्वविदयालय में सोफिया को देखकर छात्रों का उत्साह बढ़ गया. छात्र उन्हें देखकर काफी खुश हुए. सोफिया ने भी छात्रों के सवालों का जवाब दिया. आपको बता दें कि बीएचयू में चल रहे इस टेक्नेक्स में देशभर से हजारों की संख्या में आईआईटीयंस बीएचयू पहुंचे हैं. यहां कई मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई गई है. इस कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र सोफिया ही रहीं.

आपको बता दें कि एक सामान्य महिला की तरह दिखने वाली सोफिया इंसानों की तरह बातचीत करती हैं. 14 फरवरी 2016 को सोफिया को एक्टिव किया गया था, जबकि मार्च 2016 में अमेरिका के टेक्सास में पहली बार सोफिया को जनता के सामने लाया गया था. 2017 में उन्हें सऊदी अरब ने नागरिकता दी थी. सोफिया सोशल मीडिया पर भी मौजूद है. वो देश-दुनिया की हर बड़ी-छोटी खबर से अपडेट रहती हैं. दुनिया की वह पहली रोबोट हैं, जिसे किसी देश की नागरिकता मिली है.

सोफिया का निर्माण हांगकांग की एक कंपनी हैनसन रोबोटिक्स के डेबिड हेपबर्न ने किया है. हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री आड्री हेपबर्न की शक्ल ओ सूरत सोफिया को दी गई है. दावा किया जाता है कि सोफिया 50 से ज्यादा चेहरे के भाव को प्रदर्शित कर सकती हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों में हुए सोफिया के इंटरव्यू को आप सोशल मीडिया पर देख सकते हैं.