नोएडा में 300 एकड़ में बनेगा फर्नीचर पार्क, 1700 करोड़ के निवेश से मिलेगा हजारों लोगों को रोजगार
Advertisement

नोएडा में 300 एकड़ में बनेगा फर्नीचर पार्क, 1700 करोड़ के निवेश से मिलेगा हजारों लोगों को रोजगार

यमुना प्राधिकरण ने फर्नीचर पार्क (Furniture Park YEIDA) को अमलीजामा पहनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. फर्नीचर पार्क, हैंडीक्राफ्ट और अपैरल पार्क के पास ही विकसित किया जाएगा. यह पार्क फर्नीचर निर्माण को बढ़ावा देगा. अफसरों को फर्नीचर पार्क में 1,700 करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है. 

सांकेतिक तस्वीर.

पवन त्रिपाठी/गौतमबुद्ध नगर: यमुना विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) जेवर में बने रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब ही सेक्टर-28 व 29 में फर्नीचर पार्क विकसित करेगा. करीब 300 एकड़ में विकसित होने वाले इस पार्क के लिए आगामी जनवरी महीने में योजना निकाली जाएगी. यीडा के इस कदम से हजारों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि अथॉरिटी के हैंडीक्राफ्ट, अपैरल (कपड़ा) व एमएसएमई (लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम) पार्क की सफलता के बाद अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास सेक्टर 28, 29 में फर्नीचर पार्क बनाने का फैसला किया गया है.

बाहुबली विधायक विजय मिश्रा को भी 'गाड़ी पलटने' का डर, जानिए पुलिस की पहरेदारी में भी क्यों हैं खौफजदा

फर्नीचर पार्क को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू
यमुना प्राधिकरण ने फर्नीचर पार्क (Furniture Park YEIDA) को अमलीजामा पहनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. फर्नीचर पार्क, हैंडीक्राफ्ट और अपैरल पार्क के पास ही विकसित किया जाएगा. यह पार्क फर्नीचर निर्माण को बढ़ावा देगा. अफसरों को फर्नीचर पार्क में 1,700 करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है. यीडा अब औद्योगिक क्लस्टर की योजनाओं पर जोर दे रहा है. प्राधिकरण टॉय सिटी, अपैरल पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, एमएसएमई पार्क की योजनाओं का लॉन्च कर चुका है. इन योजनाओं के बेहतर परिणाम सामने आए हैं. इन पार्कों के डेवलपमेंट के लिए भूखंडों का आवंटन हो चुका है. कंपनियो को अगले 5 साल में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करनी होगी.

राजा से रंक in Real Life; मिला 'खजाना' खुल गई किस्मत, फिर कुछ ऐसा हुआ कि फूटी कौड़ी हाथ न आई !!

YEIDA 300 एकड़ में विकसित करेगा फर्नीचर पार्क
इन पार्कों के लिए​ मिल रहे रिस्पॉन्स के बाद ही यीडा ने फर्नीचर पार्क (वुड एंड फर्नीचर क्लस्टर) विकसित करने की तैयारी की है. फर्नीचर पार्क 300 एकड़ में विकसित करने की योजना है, इसके लिए अथॉरिटी ने जमीन का बंदोबस्त करना शुरू कर दिया है. ताकि समय पर योजना निकाली जा सके. पार्क में 4000 वर्ग मीटर से छोटे भूखंडों का आवंटन ड्रा और इससे बड़े भूखंडों का आवंटन इंटरव्यू के जरिए होगा.

इसके लिए सेक्टर 28 व 29 में दोनों सेक्टरों में 150-150 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है. फर्नीचर पार्क से हैंडीक्राफ्ट और अपैरल पार्क को भी फायदा होगा. यीडा अफसरों का कहना है कि बेड रूम के लिए बेड चाहिए तो उसके लिए पर्दे, चादर, तकिया कवर आदि भी चाहिए होंगे. ग्राहकों की सभी जरूरतें एक स्थान पर पूरी हो सकेंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news