close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IIM लखनऊ में सीएम योगी और मंत्रियों की 'पाठशाला', पॉलिसी मेकिंग की ट्रेनिंग

मैनेजमेंट की इस पाठशाल में सीएम योगी अपने तमाम मंत्रियों और अलग-अलग विभागों के प्रमुख सचिव के साथ पहुंचे. इससे पहले 8 सितंबर को सीएम योगी अकेले लखनऊ-IIM पहुंचे थे और कई तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल हुए थे.

IIM लखनऊ में सीएम योगी और मंत्रियों की 'पाठशाला', पॉलिसी मेकिंग की ट्रेनिंग
फोटो साभार ट्विटर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अपने मंत्रियों को मैनेजमेंट का ज्ञान देना चाहती है, ताकि तमाम योजनाओं का बेहतर तरीक से क्रियान्वयन हो सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल पाए. केंद्र में मोदी और प्रदेश में योगी सरकार इस बात में पूरा यकीन करती है कि सरकारी योजनाओं का लाभ अगर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है तो इसके लिए विभाग के कर्मचारी, अधिकारी से लेकर मंत्रियों तक को मैनेजमेंट का ज्ञान होना जरूरी है.

इसी सिलसिले में लखनऊ-IIM में रविवार को लीडरशिप मैनेजमेंट मंथन-2 का आयोजन किया गया. मैनेजमेंट की इस पाठशाल में सीएम योगी अपने तमाम मंत्रियों और अलग-अलग विभागों के प्रमुख सचिव के साथ पहुंचे. इससे पहले 8 सितंबर को सीएम योगी अकेले लखनऊ-IIM पहुंचे थे और कई तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल हुए. आज की पाठशाल में मंत्रियों और अधिकारियों को प्राथमिकता तय करने और कम समय में बेहतर नतीजे पर पहुंचने के गुर सिखाए गए.

आज भी दो सत्र का आयोजन किया गया था. पहले सत्र में केवल सीएम योगी शामिल हुए. इस दौरान उन्हें पॉलिसी मेकिंग को लेकर मैनेजमेंट का पाठ पढ़ाया गया. दूसरे सत्र में उनके साथ तमाम मंत्री और अलग-अलग विभागों के सचिव थे. इसमें पॉलिसी के क्रियान्वयन, अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने और प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग को लेकर ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया.