डंके की चोट पर सीएम योगी ने किया दावा- बंगाल चुनाव में परचम लहराएगी बीजेपी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नौकरियों, प्रदेश के विकास और विपक्ष के आरोपों पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि सही नीति और काम के दम पर आज उत्तर प्रदेश का पूरी दुनिया में बोलबाला है. लव जिहाद कानून पर उन्होंने कहा कि जो गलत करेगा वह बख्शा नहीं जाएगा.

डंके की चोट पर सीएम योगी ने किया दावा- बंगाल चुनाव में परचम लहराएगी बीजेपी
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश
Play

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नौकरियों, प्रदेश के विकास और विपक्ष के आरोपों को लेकर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि सही नीति और काम के दम पर आज उत्तर प्रदेश का पूरी दुनिया में बोलबाला है. लव जिहाद कानून पर उन्होंने कहा कि जो गलत करेगा वह बख्शा नहीं जाएगा. प्रदेश की बेटियों की सुरक्षा से किसी को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा. सीएम योगी ने दावा किया पश्चिम बंगाल में बीजेपी की सरकार बनेगी. सीएम योगी Zee UP Conclave में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे. ज़ी उत्तरप्रदेश उत्तराखंड के एडिटर दिलीप तिवारी के तीखे सवालों का उन्होंने बड़ी बेबाकी से जवाब दिया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष के आरोपों और किसानों के मुद्दों पर अपनी बात रखी. पढ़िए बातचीत के मुख्य अंश.

अर्थशास्त्री या टेक्नोक्रेट, किस रूप में अब योगी जाने जाते हैं?, इस पर सीएम ने सबसे पहले ZEE को बधाई दी. उन्होंने कहा कि हम सत्ता में रहे या फिर कहीं और रहें, प्रदेश की आवश्यकता और 24 करोड़ की जनता की आपूर्ति हम सबका दायित्व है. कोरोना काल में हमने तकनीक का इस्तेमाल किया. पीएम मोदी का विजन था जिसे हमने पूरा किया. कोरोना काल में प्रदेश के विकास को रुकने नहीं दिया. प्रदेश के विकास के लिए साढ़े 5 लाख से ज्यादा के बजट का प्रावधान किया. 

प्रियंका गांधी की यूपी में एंट्री को लेकर बोले स्वतंत्र देव- 'परिवार को लगता है राहुल से नहीं होगी राजनीति'

यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश
सीएम योगी ने कहा कि 6 लाख करोड़ का सप्लीमेंट्री बजट भी आएगा. कोविड ने हमारे मार्ग को रोकने की कोशिश की थी, लेकिन हम रुके नहीं. हमने 2021-22 में इतना बड़ा बजट पेश किया कि प्रदेश उभर कर आया. जब हम पहले प्रदेश का परिचय देते थे तो अर्थव्यवस्था में हमार नंबर 5वें-6वें नंबर पर आता था. आज हम नंबर 2 पर हैं. ईज ऑफ डूइंग में भी हम दूसरे नंबर पर है. यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है. 

क्या बंगाल में भी लहराएगा योगी मॉडल?
योगी मॉडल का परचम क्या बंगाल में भी लहराएगा? इस सवाल के जवाब में सीएम योगी ने कहा कि हमने युवाओं का पैसा और समय बचाने के लिए काम किया. अभ्युदय योजना को प्रदेश की 18 कमिश्नरी में शुरू किया है. इसके माध्यम से यूपीएसी की तैयारी और उसकी भूमिका की तैयारी के लिए प्रशिक्षु अधिकारियों को लगाया. इनकी टीम बनाई है. अच्छी तैयारी की है. फिजिकली और वर्चुअली दोनों तरह से काम किया है. पहले सीमित संख्या के तहत हमने 25 हजार का लक्ष्य रखा था, आवेदन 10 लाख से ज्यादा आए तो इसे बढ़ाकर 50 हजार कर दिया. यूपी के युवाओं के विकास के लिए लैपटॉप देने की योजना बनाई है. इसके जरिए युवाओं का विकास होगा, इसीलिए हमने अभ्युदय कहा है. हम पीएम मोदी को बधाई देते हैं, वैश्विक मंच पर उनका नाम हो रहा है. प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री को बधाई देते हैं. उन्होंने कहा कि बंगाल में निश्चित रूप से बीजेपी की सरकार बनेगी.

यूपी में बन रही फिल्म सिटी में मनोरंजन ही नहीं रोजगार का भी मिलेगा मौका- कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव 

सबका साथ, सबका विकास लेकिन विपक्ष क्यों है नाराज?
इस सवाल के जवाब में सीएम योगी ने कहा कि कुछ लोग हर युग में पैदा होते हैं. ऐसे लोग भगवान के अस्तित्व पर सवाल उठाते थे, अब वही सबसे पहले मंदिर जा रहे हैं. हमने चार वर्षों में 40 लाख लोगों को मकान दिए हैं. 1 करोड़ 38 लोगों को विद्युत कनेक्शन, 1 लाख 21 लाख गांवों में बिजली और कनेक्टिविटी दी. जिन्होंने काम किया ही नहीं, उन्हें विकास दिखेगा ही नहीं. पहली की सरकारें बिजली-सड़क की सुविधा नहीं देती थी. बल्कि डकैती डलवाती थी, आज ऐसा नहीं हो रहा. योजनाओं का पैसा योजना में लगाया जा रहा है. प्रदेश की इनकम को बढ़ाया जा रहा है. इसी का परिणाम है कि प्रदेश आज तरक्की की राह पर है. इससे विरोधियों को आश्चर्य तो होगा ही. यह सब अचानक नहीं हुआ. हमारी रैंकिंग एकदम से नहीं आ गई, हमने टीमवर्क से काम किया. प्रदेश को बेहतर किया.

कांग्रेस बेशर्म है जो मुख्तार को बचा रही- योगी
गुंडों-माफियाओं के खिलाफ अभियान चला रहे हैं, मुख्तार को यूपी लाने की तैयारी कर रहे हैं, अब टोपी भी उछलने लगी है? क्या कहेंगे, इस सवाल पर सीएम योगी ने कहा कि मैं जो बोलूंगा, वही करूंगा. ये गुंडे सत्ता के केंद्र बिंदु हुआ करते थे. राजनीति का अपराधीकरण कांग्रेस ने किया, फिर यह सपा में आया. कांग्रेस अभी अपने संस्कारों से बाज नहीं आ रही है. यह कांग्रेस की बेशर्मी है कि मुख्तार को बचा रही है. एक छोटे से मामले में दुर्दांत अपराधी को बचाने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस प्रश्रय दे रही है और पंजाब सरकार उसे बचा रही है. 135 करोड़ की आबादी कांग्रेस की चाल देख रही है. 24 करोड़ जनता के प्रति मेरी वचनबद्धता है. हमारी योजनाओं में भेदभाव नहीं होता. हमने पीएम मोदी के सपने को साकार किया. यूपी में अगर हिंदुओं के त्योहार शांति से मनाए जाते हैं तो वैसा ही माहौल ईद और मोहर्रम में भी होता है. क्रिसमस भी मन रहा है. हम तुष्टीकरण नहीं कर रहे. 

SP-BSP सरकारों ने गन्ना किसानों को बदहाल किया, योगी ने आते ही खुशहाल कर दिया- सुरेश राणा

चार साल में 4 लाख नौकरियां दी
सीएम योगी ने कहा कि हमने चार साल में 4 लाख नौकरियां दी. गोरखपुर में 97 युवाओं को डिप्टी कलेक्टर के पद पर नियुक्ति दी. बिना किसी की जाति, मत, मजहब के योग्यता के आधार पर सरकारी नियुक्तियां दी हैं. हमारी नियुक्ति पर कोई सवाल नहीं उठा सकता. पिछली सरकारें पैसों के दम पर नौकरियां बांटती थीं. सीएम योगी ने कहा कि सरकारी नौकरियों की एक सीमा है. हमें निजी निवेश करना होगा और इसके लिए सुरक्षा का वातावरण देना होगा, बिना इसके यह संभव नहीं है. हम चार साल में प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा दे रहे हैं. गोरखपुर में फर्टीलाइजर बंद हो गया था, उसे हमने खोला है. लाखों किसानों को समय पर खाद मिलेगी, हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा. 35 लाख MSME यूनिट की शुरुआत की है. यहां 40 लाख बाहर से आए प्रवासी मजदूरो के रोजगार की व्यवस्था कर रहे हैं, उनको सुरक्षा दी है. हम पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ काम कर रहे हैं. गोली का जवाब पुलिस गोली से देगी. 

महिलाओं की सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ नहीं सहेंगे
महिलाओं के खिलाफ अपराध क्यों नहीं रुक रहे, कहां पिछड़ रहे हैं? सीएम योगी ने कहा कि यूपी में ऑर्गनाइज क्राइम सबसे कम स्तर पर पहुंच चुका है. आपसी रंजिश के मामले को छोड़ दें. हमने प्रदेश में कानून में संशोधन किया. बालिकाओं के प्रति दुष्कर्म करने वालों से सख्ती से निपटने का प्रावधान किया. 218 फास्टट्रैक कोर्ट गठन किए. 2020 में मिशन शक्ति योजना की शुरुआत की. महिलाओं के प्रति समाज, घर के लोगों को जिम्मेदार होना पड़ेगा, उन्हें घर में मान-सम्मान देना होगा, तभी यह संभव है. तभी हम महिला सुरक्षा को लेकर बेहतर कर पाएंगे. 

बिजली देने में हिंदू-मुस्लिम नहीं करते, जनता के भरोसे पर 22 में हम वापसी करेंगे- श्रीकांत शर्मा

हम समाजवादी नहीं जो आतंकवादियों के मुकदमे वापस ले रहे
विपक्ष का आरोप है कि योगी राज में राजनेताओं, मंत्रियों से जुड़े केस वापस हो रहे हैं, कितनी सच्चाई है इसमें, सीएम योगी ने कहा कि हमने किसी के खिलाफ केस वापस नहीं लिए. हमने पॉलिसी के तहत केस वापस लिए. 2016 तक धारा 144 का उल्लंघन, या 107 मामलों की सूची बनाई और विधान सभा से पास कराकर उन्हें रद्द कराया. इसमें हर दल के लोग थे. पूरे मामले 188 के तहत दर्ज हुए थे. लॉकडाउन के दौरान दर्ज हुए मुकदमे वापस लेंगे. सीएम योगी ने कहा कि हम ऐसे लोगों में से नहीं हैं कि आतंकवादियों के मुकदमे वापस लेंगे. समाजवादी पार्टी ने सरकार में आते ही ऐसा किया.

लव जिहाद का मुद्दा किसी एक सम्प्रदाय के खिलाफ है?
सीएम योगी ने कहा कि लव जिहाद कानून किसी जाति, व्यक्ति या मजहब के खिलाफ नहीं है. यह सब पर लागू होता है. हमने पहले भी नियम बनाया था, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से भरपाई होगी. और हमने वसूला. लेकिन छल करके अपना नाम बदल कर बालिकाओं को धोखा देंगे, मतांतरण करवाएंगे तो सभ्य समाज इसे स्वीकार नहीं करेगा. लव जिहाद दंगे की पृष्ठभूमि तैयार करता है. इसे हम स्वीकार नहीं करेंगे. लव जिहाद के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

UP Conclave: 4 साल में बना ऐसा माहौल, अपराधियों को उत्तर प्रदेश आने में लगता है डर - कानून मंत्री

राहुल गांधी को उनकी पार्टी ही गंभीरता से नहीं लेती, देश क्या लेगा-योगी
राहुल गांधी के देश के शिशु मंदिर और पाकिस्तान के मदरसों की तुलना वाले बयान पर सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का सौभाग्य है कि उन्हें राहुल जैसा नेता मिला. जैसा नेतृत्व होगा, वैसी पार्टी होगी. राहुल गांधी से पूछना चाहिए कि जिस भारत के लोगों ने जवाहर लाल नेहरू से लेकर सोनिया गांधी को नेतृत्व सौंपा. उन्हीं लोगों पर सवाल क्यों उठाया जा रहा है. वह तो नमूने हैं. ऐसे ही लोग हैं, जो कांग्रेस की नैया डुबो रहे हैं. आगे उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति गंभीर ही नहीं है, उसे लोग भी गंभीरता से क्यों लेंगे. 

2022 में बाइसिकल आएगी, सपा कह रही है
यूपी में आप सपा के कामों का फीता काट रहे हैं, क्या 22 में बाइसिकल आएगी? इस पर सीएम योगी ने कहा कि अब कोई साइकिल की यात्रा नहीं करने वाला है. अगर काम किया था तो जनता ने क्यों ठुकरा दिया. अगर आंकड़े देखेंगे तो 2014 में अक्टूबर से मार्च 2017 तक यूपी में कुल 33 लाख शौचालय बने. अगले डेढ़ वर्ष में हमें 2 करोड़ 61 लाख का लक्ष्य पूरा करना था, हमने डेढ़ वर्ष में इस लक्ष्य को पूरा कर दिया. चार वर्ष में 40 लाख लोगों को आवास दिए. लेकिन उनका विजन नहीं था. काम कैसे होगा, उनको पता ही नहीं था. हमने 5 शहरों में मेट्रो सेवा शुरू करा दी. 2016 से लेकर 20-21 तक 30 नए मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं. एक्सप्रेसवे दो ही बने थे. हमारी सरकार आने के बाद 5 नए एक्सप्रेसवे बना रहे हैं. इनमें से कइयों का काम 80 फीसदी से ज्यादा हो चुका है. गंगा और बलिया एक्सप्रेसवे के लिए युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है. प्रदेश में 17 नए एयरपोर्ट बना रहे हैं. 3 नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहे हैं. अयोध्या में भी ऐसा हो रहा है. ये है विकास, जो हमने किया. आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस, एयरपोर्ट और कॉलेज हम दे रहे हैं. अगर आपका (सपा) विकास का एजेंडा था तो आजमगढ़ का विकास क्यों नहीं हुआ. आज आजमगढ़ का परसेप्शन बदल गया. हमने लोगों की सोच बदल दी. आजमगढ़ के लोगों का दूसरी जगह स्वागत होता है, पहले उन्हें होटलों में कमरे तक नहीं दिए जाते थे. प्रदेश का विकास हम नहीं 24 करोड़ की जनता करा रही है. जब तक जनता चाहेगी तब तक हम काम करेंगे.

UP Conclave: सभी कॉलेजों को करनी होगी वॉटर हार्वेस्टिंग वरना नहीं मिलेगी मान्यता: महेंद्र सिंह 

राम की नगरी का जनता के सहयोग से भव्य बनाएंगे
विपक्ष का आरोप है कि संघ परिवार राम के नाम पर चंदे की राजनीति करता है, इस पर सीएम योगी ने कहा कि ऐसा कोई राजनीतिक दल नहीं है जिनमें चंदा देने की होड़ न लगी हो. सपा के लोग भी दे रहे हैं. राम हमारे लिए चंदा एकट्ठा करने के जरिया नहीं, उनकी भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए हम काम कर रहे हैं. गरीब से गरीब लोगों के दान से रामकाज हो रहा है. जनता तो खुश है, लेकिन विपक्ष इसलिए परेशान है कि चुनाव आएंगे तो राम याद आएंगे. रामकाज का काम ट्रस्ट कर रहा है. अयोध्या को वैश्विक स्तर तक ले जाएंगे. राम की नगरी भव्य बनेगी.

2022 में तैयार हो जाएगी फिल्मसिटी
यूपी में फिल्म सिटी से उद्धव की नाराजगी के कारण क्या हैं? इस सवाल के जवाब में सीएम योगी ने कहा कि हम किसी से छीन नहीं रहे हैं. जो स्वेच्छा से आएगा उसको सुविधा मिलेगी. कलाकारों, युवाओं को लाभ मिलेगा. युवाओं को रोजगार मिलेगा. 2022 तक यूपी फिल्मसिटी बन जाएगी. फिल्मों की शूटिंग होने लगेगी. लोगों को खूब रोजगार मिलेगा.

Video: राजू श्रीवास्तव ने बताया उस नेता का नाम जो कॉमेडी में दे रहे उन्हें टक्कर

किसानों के मुद्दों पर क्या बोले सीएम योगी?
किसान संगठनों के आंदोलन का कैसे निकेलगा समाधान, इस पर योगी ने कहा कि हम उनका सम्मान करते हैं. अंतिम क्षण तक हम संवाद से समाधान का रास्ता निकालेंगे. किसानों से अपील करूंगा कि पीएम मोदी ने उनसे साफ कहा कि MSP जारी रहेगी, APMC एक्ट के तहत मंडियां बंद नहीं होंगी. हम लोगों ने 66 लाख मीट्रिक टन धान एमएसपी पर खरीदा है. कॉन्ट्रैक्ट फसल का होना है, जमीन का नहीं. किसानों की जमीन कब्जाने को लेकर झूठ बोला जा रहा है, एमएसपी नहीं दी जाएगी, यह सरासर झूठ है. यह आंदोलनजीवियों का काम है. उनको विदेशों से इसी बात का चंदा मिलता है. जिनका खेती-किसानी से कोई लेना-देना नहीं वो लोग किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर चला रहे हैं. पीएम किसान निधि से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ किसानों को दिया जा रहा है. पीएम के वक्तव्य के बाद तो आंदोलन खत्म हो जाना चाहिए. किसानों की बेहतरी के लिए ये कानून बेस्ट हैं. अगर किसी चीज में कोई शंका है तो किसान सरकार से बातचीत करके दूर कर सकते हैं.

Zee UP Conclave: स्वतंत्र देव सिंह ने कहा - 'शिशु मंदिर में पढ़े हुए सभी बच्चे राहुल से योग्य होंगे'

बंगाल में दीदी का क्या होगा?
आप बंगाल में रैली करके लौटे हैं, क्या बंगाल में दीदी गई? इस सवाल के जवाब में सीएम योगी ने कहा कि यह दावा है, इसमें कोई संदेह नहीं है. बंगाल में बीजेपी की सरकार आनी है. पंचायत चुनाव उन्होंने कहा कि इसे लेकर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है. उसकी चिंता मैं खुद कर लूंगा. सीएम योगी ने कहा पंचायत भी जीतेंगे और 2022 में भी यूपी में बीजेपी फिर से सरकार बनाएगी और हम लोग फिर मिलेंगे. 

WATCH LIVE TV