close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CM योगी ने किया कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ, 'बिटिया' की परवरिश में 15,000 की मदद देगी सरकार

साल 2019-20 के बजट में योगी सरकार ने 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था. 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत अब तक दो लाख से अधिक पंजीकरण ऑनलाइन हो चुके हैं.

CM योगी ने किया कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ, 'बिटिया' की परवरिश में 15,000 की मदद देगी सरकार
फोटो साभार- @CMOfficeUP

लखनऊ: धनतेरस के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने बेटियों को बड़ी सौगात दी है. राज्य में बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए एक अति महत्वाकांक्षी योजना 'कन्या सुमंगला योजना' (Kanya Sumangala Yojana) की शुरुआत की गई है, जिसके तहत 3 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को बेटियों के पैदा होने और उनकी शिक्षा के लिए सरकार की तरफ से मदद दी जाएगी. 

राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' की शुरुआत किया. इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने करीब 500 बालिकाओं को पंजीकरण पत्र प्रदान किया. इन बच्चियों के खाते में प्रोत्साहन राशि तत्काल ट्रांसफर भी की जाएगी. 

लाइव टीवी देखें

यूपी में महिला कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में समारोह का आयोजन किया गया, इसमें मुख्यमंत्री आदित्यनाथ कन्या सुमंगला योजना के लिए तैयार पोर्टल को भी लॉन्च किया. साल 2019-20 के बजट में योगी सरकार ने 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था. 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत अब तक दो लाख से अधिक पंजीकरण ऑनलाइन हो चुके हैं. जबकि 3.50 लाख पंजीकरण ऑफलाइन हुए हैं. 

कन्या सुमंगला योजना क्या है?
- बेटी के जन्म पर 2000 रुपये मिलेंगे.
- एक साल तक पूर्ण टीकाकरण के बाद 1000 रुपये मिलेंगे.
- कक्षा एक में दाखिला के बाद 2000 रुपये मिलेंगे.
- छठी क्लास में प्रवेश के बाद 2000 रुपये मिलेंगे.
- 9वीं क्लास में दाखिला के बाद 3000 रुपये मिलेंगे.
- इंटर के बाद स्नातक या फिर दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के समय 5000 रुपये मिलेंगे.