अयोध्या विवाद बातचीत से हल हो, कुछ मुस्लिम संगठन भी राममंदिर के पक्ष में: योगी आदित्यनाथ
Advertisement

अयोध्या विवाद बातचीत से हल हो, कुछ मुस्लिम संगठन भी राममंदिर के पक्ष में: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का प्रभार संभालने के बाद अयोध्या की अपनी पहली यात्रा के दौरान आदित्यनाथ रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद परिसर स्थित अस्थायी राममंदिर गए और वहां करीब आधा घंटा बिताया.

अयोध्या में सरयू नदी किनारे पूजा करते उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ. (एएनआई फोटो)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार (31 मई) को अयोध्या में अस्थायी राममंदिर में पूजा-अर्चना की. एक दिन पहले ही बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में भाजपा नेताओं के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र के आरोप तय किये गए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का प्रभार संभालने के बाद अयोध्या की अपनी पहली यात्रा के दौरान आदित्यनाथ रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद परिसर स्थित अस्थायी राममंदिर गए और वहां करीब आधा घंटा बिताया.

उन्होंने रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का समाधान दोनों समुदायों के बीच द्विपक्षीय बातचीत से करने की जरूरत पर बल दिया. उन्होंने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि इस विवाद का समाधान बातचीत से हो. उत्तर प्रदेश सरकार इस संबंध में पूरा सहयोग देगी.’ आदित्यनाथ ने दावा किया कि उन्होंने लखनऊ में कुछ मुस्लिम संगठनों से मुलाकात की और वे भी राममंदिर के पक्ष में हैं. आदित्यनाथ ने विहिप नेता एवं रामजन्मभूमि न्यास ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के जन्मदिवस समारोह के मौके पर एक सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही.

आदित्यनाथ के अनुसार, ‘अयोध्या धाम को हमेशा ही नजरंदाज किया गया. इसके लिए सभी प्रयास किये गए कि यहां कोई काम नहीं हो. किसी भी कार्य को पूरा होने से पहले ही रोक दिया गया या यह सुनिश्चित किया गया कि कार्य शुरू नहीं हो.’ मुख्यमंत्री सुबह फैजाबाद पहुंचे और प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की. उनके साथ अन्य के अलावा धर्म दास भी थे जिनके खिलाफ मंगलवार (30 मई) को षड्यंत्र के आरोप तय किये गए. उन्होंने सरयू नदी के तट पर भी पूजा की.

मंगलवार (30 मई) को, लखनउ में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने वर्ष 1992 के बाबरी ढांचा विध्वंस मामले में भाजपा के दिग्गज नेताओं लालकृष्ण आडवाणी, एम एम जोशी, केंद्रीय मंत्री उमा भारती और नौ अन्य व्यक्तियों के खिलाफ आरोप तय किए थे. आडवाणी के अदालत पहुंचने से पहले आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित वीवीआईपी गेस्ट हाउस में उनसे मुलाकात की थी.

बुधवार (31 मई) को आदित्यनाथ ने भाजपा विधायकों, सांसदों और फैजाबाद क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की और कानून एवं व्यवस्था के साथ ही विकास के मुद्दों की समीक्षा की. आदित्यनाथ ने फैजाबाद में प्रधान डाकघर में एक पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन भी किया.

Trending news