योगी कैबिनेट बैठक में 24 प्रस्तावों पर लगी मुहर, नई नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव पास

मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि 2 नगर निगमों और 5 नगर पालिका के सीमा विस्तर के प्रस्ताव पर मुहर लगी है. साथ ही 5 नई नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव भी पास हुआ है.  

योगी कैबिनेट बैठक में 24 प्रस्तावों पर लगी मुहर, नई नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव पास
समय से मनरेगा भुगतान न करने वाले अधिकारियों के वेतन से भुगतान होगा.

लखनऊ: मंगलवार को हुई योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) की अहम बैठक में 24 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी मंत्री श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma) और सिद्धार्थ नाथ सिंह (Sidharth nath Singh) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी.

मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि 2 नगर निगमों और 5 नगर पालिका के सीमा विस्तर के प्रस्ताव पर मुहर लगी है. साथ ही 5 नई नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव भी पास हुआ है.

अलीगढ़ में मढ़रोक नगर पंचायत, कुशीनगर में तमकुही, फतेपुर में जहानाबाद नगर पंचायत, जौनपुर में गौराबाग बादशाहपुर नगर पंचायत, कानपुर देहात में राजपुर नगर पंचायत होंगी. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि शाहजहांपुर, आगरा, नगरपालिका हाथरस, महराजगंज, जलालपुर, मेहदावल, आनंद नगर के सीमा विस्तार के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है.

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जेई, एई से प्रभावित गांवों में पाइप पेयजल योजना शुरू होगी. बुंदेलखंड और विंध्याचल क्षेत्र के जिलों में घर-घर पाइप पेयजल योजना 86 हजार करोड़ रुपए से शुरू होगी. ये योजना झांसी, हमीरपुर, बांदा, जालौन, मिर्जापुर, सोनभद्र, औरैया में शुरु होगी.

कैबिनेट बैठक में श्रम विभाग के सेवायोजन अधिकारियों की सेवा नियमावली संशोधन प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है.

वहीं, मनरेगा भुगतान को लेकर भी फैसला लिया गया है. अब 15 दिन में मनरेगा भुगतान को अनिवार्य किया गया है. समय से मनरेगा भुगतान न करने वाले अधिकारियों के वेतन से भुगतान होगा.

सीएए के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शन पर श्रीकांत शर्मा ने कहा कि बवाल काटने वालों को चिन्हित किया जा रहा है, सरकार उपद्रव करने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी. इस दौरान श्रीकांत शर्मा ने विपक्षी पार्टियों पर भी निशाना साधा, उन्होंने कहा कि जो दल राजनीतिक रोटियां सेकना चाहते थे, वो फ्लॉप हो गए. जो पत्थरबाजी, बवाल कर रहे थे उनके आकाओं पर भी कार्रवाई करेंगे.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि नए मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत जो पुराने भवन थे उन्हें गिराया जाएगा. एटा में 17 भवन हैं. इसमें 96.55 लाख की धनराशि खर्च होगी. जनपद हरदोई में भी 20 भवन हैं जो ध्वस्त होंगे, यहां करीब 1 करोड़ 65 लाख का खर्च आएगा. गोरखपुर में 24 भवन बनने हैं, इसका प्रस्तावित खर्च 3.69 करोड़ आएगा. न्यायिक प्रशिक्षक गोमती नगर में भी ऐसा ही कार्य है. जिसमें 200 कक्ष में AC लगना है.

वहीं, श्रीकांत शर्मा ने बताया कि विधानसभा के सत्र के सत्रावसान का प्रस्ताव भी कैबिनेट से पास हुआ है.