अमेरिका, इंग्लैंड से लेकर जर्मनी तक UP के "ODOP" प्रोडक्ट्स की धूम, लगातार बढ़ रही डिमांड
Advertisement

अमेरिका, इंग्लैंड से लेकर जर्मनी तक UP के "ODOP" प्रोडक्ट्स की धूम, लगातार बढ़ रही डिमांड

ओडीओपी विभाग के जरिए यूपी के सभी 75 जिलों के उत्‍पादों को वैश्‍विक मंच पर जगह मिली है.

फाइल फोटो.

लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट ODOP (One Distric One Product) ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्‍व में अपना डंका बजा दिया है. एक जनपद, एक उत्‍पाद में शामिल गोरखपुर का टेराकोटा, लखनऊ की चिकनकारी और सिद्धार्थनगर का काला चावल अब देश के साथ अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपना जलवा बिखेर रहे हैं. 

विदेशों में बढ़ रही है मांग 
हांगकांग के हैंडलूम फेयर से लेकर तुर्की के इस्‍तांबुल के टेक्‍सटाइल एक्‍सपो में भी ओडीओपी से जुड़े उत्‍पाद देश का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं. इससे पहले सितंबर में मिस्र के कायरो फैशन वीक में भी ओडीओपी के उत्‍पाद अपनी धूम मचा चुके हैं. ओडीओपी विभाग के जरिए यूपी के सभी 75 जिलों के उत्‍पादों को वैश्‍विक मंच पर जगह मिली है. जिससे इन उत्‍पादों की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है. अब तक ओडीओपी विभाग अमेरिका समेत विभिन्‍न देशों में 24 से अधिक अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रदर्शनियां आयोजित करा चुका है. 

19 देशों में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रदर्शनियां हुईं आयोजित 
योगी सरकार की यह मुहिम कामगारों की किस्‍मत बदलने के साथ रोजगार के अवसर भी पैदा कर रही है. ओडीओपी वेबसाइट के मुताबिक मार्च 2020 से 2021 तक राष्‍ट्रीय स्‍तर की 23 प्रदर्शनियों का आयोजन किया जा चुका है. इसमें कई अन्‍तर्राष्‍ट्रीय कंपनियों ने भी हिस्‍सा लिया था. इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, हांगकांग, तुर्की, मिस्र, जर्मनी समेत करीब 19 देशों में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रदर्शनियां भी आयोजित की जा चुकी हैं. इसके अलावा प्रदेश स्‍तर पर आयोजित फेयर व मेले भी ओडीओपी को नई पहचान दिलाने में बेहतरीन रोल अदा कर रहे हें. इसके अलावा ऑनलाइन शापिंग वेबसाइट अमेजन, फिल्‍मकार्ट समेत अन्‍य कंपनियां भी विश्व भर में ओडीओपी को पहचान दिला रही हैं. 

लगातार बढ़ रही है आय
ओडीओपी की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिद्धार्थनगर से 20 टन 'बुद्ध का महाप्रसाद' (काला नमक चावल) सिंगापुर में निर्यात हुआ. वहीं दिसंबर, 2020 तक अकेले अमेजन के जरिए 24 करोड़ रुपए से ज्यादा के 50 हजार से अधिक उत्पादों की बिक्री हुई है. लखनऊ में ‘वोकल फॉर लोकल’ की थीम पर आयोजित ‘हुनर हाट’ में 75 जिलों के बेहतरीन कारीगर और शिल्‍पकार अपने हुनर से सभी का दिल जीत लिया. हाट में महज 14 दिनों में ओडीओडीपी स्‍टॉलों पर लगभग साढ़े तीन करोड़ से अधिक की ताबड़तोड़ बिक्री हुई. 

रोजगार के दिए अवसर 
वाराणसी के बड़ालालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में 'उत्तर प्रदेश के जी.आई.प्रोडक्ट्स एक्सपो 2021' आयोजित हुआ, जिसमें कोरोना काल के बावजूद चार दिनों में करीब 25 लाख रुपये की बिक्री हुई. ओडीओपी के जरिए प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के साथ-साथ कामगारों की आय भी बढ़ी है. इसके साथ ही रोजगार के नए अवसर भी मिले हैं. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news