यूपी में अब ऑर्गेन ट्रांसप्लांट आसान, सरकारी और निजी अस्पतालों का गठबंधन देगा जीवन दान

उत्तर प्रदेश में स्‍टेट ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्‍लांट ऑर्गेनाइजेशन (SOTTO) का गठन हुआ है. इससे अब अंग और ऊतक प्रत्यारोपण को बढ़ावा मिलेगा और प्रत्यारोपण से जुड़ी सारी जानकारी एक जगह मिल सकेगी.   

यूपी में अब ऑर्गेन ट्रांसप्लांट आसान, सरकारी और निजी अस्पतालों का गठबंधन देगा जीवन दान
सांकेतिक तस्वीर.

पवन सेंगर/लखनऊ: यूपी में अब ऑर्गन डोनेशन और ट्रांसप्लांट करने में आसानी होगी. इसके लिए सरकार ने 'स्टेट ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन' (SOTTO) का गठन किया गया है. इससे प्रदेश में अंग और ऊतक प्रत्‍यारोपण को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही अब प्रत्‍यारोपण से जुड़ी सारी जानकारी एक जगह से मिल सकेगी. राजधानी का SGPGI हॉस्पिटल ऑर्गेन बैकिंग नोडल सेंटर के रूप में काम करेगा. प्रदेश सरकार के मार्गदर्शन में पहली बार प्रदेश में सोट्टो का गठन किया गया है. SOTTO के गठन से अब प्रदेश के सरकारी और निजी अस्‍पतालों को अंग प्रत्‍यारोपण का लाभ मिलेगा. 

गाजियाबाद में शूटिंग करने आए थे आमिर, BJP विधायक ने कर दी पुलिस से शिकायत 

पहले मरीजों को ऑर्गन ट्रांसप्लांट कराने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब मरीजों को उन अड़चनों का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही जिन लोगों के पास डोनर नहीं हैं, उन्‍हें ब्रेन डेड मरीजों के अंगों से नया जीवन मिल सकेगा. अंग प्रत्‍यारोपण और उनके संरक्षण से जुड़े सरकार के जो नियम और दायित्‍व हैं उनका पालन यूपी का ये सोट्टो केन्‍द्र करेगा. 

पीजीआई अब अंग प्रत्‍यारोपण से जुड़ी सारी जानकारी, डाटा व रिकार्ड को संरक्षित करने और टिशू ट्रेंकिंग राज्‍य स्‍तर सोट्टो के तहत देखा जाएगा. अस्‍पताल प्रशासन जल्‍द ही सोट्टो से जुड़ी वेबसाइट तैयार करेगा जिसपर ऑर्गन ट्रांसप्लांट से जुड़ी सभी जानकारियां मरीजों को एक क्लिक पर मिल सकेंगी. 

PGI बना सोट्टो का केन्‍द्र 
केंद्र सरकार ने अंग प्रत्‍यारोपण, ब्रेन डेड से निकाले गए अंगों का रख-रखाव, आर्गन बैंक की निगरानी SOTTO करेगा. इस ऑर्गेनाइजेशन का केंद्र लखनऊ के PGI हॉस्पिटल को बनाया गया है. अस्‍पताल प्रशासन ने विभाग के प्रमुख डॉ राजेश हर्षवर्धन को सोट्टो का नोडल ऑफिसर बनाया है. डॉ राजेश ने बताया कि सोट्टो नेशनल आर्गन एंड टीशू ट्रांसप्‍लाट आर्गेनाइजेशन नोटो व रोट्टो के अधीन काम करेगा. 

अमन बैंसला को न्याय दिलाने सड़कों पर उतरे लोग, डीएनडी पर दिया धरना, घंटों लगा रहा जाम

प्रदेश में 'ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्लांट' को मिलेगा बढ़ावा
ऊतक और मानव अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले प्रदेश के सभी 26 सरकारी और गैर सरकारी हॉस्पिटल SOTTO के अधीन काम करेंगे. सोट्टो के गठन से प्रदेश में अंग और ऊतक प्रत्‍यारोपण को बढ़ावा मिलेगा. अस्‍पतालों को अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले सभी नियमों का पालन करना होगा. डॉ राजेश हर्षवर्धन ने बताया कि सोट्टो का केन्‍द्र बना पीजीआई अब ऑर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर, टिशू बैंक और अन्य अस्‍पतालों के साथ तालमेल स्‍थापित करेगा. इसके अलावा जहां ब्रेन डेड मरीजों के अंगों की जरूरत होगी उनसे भी संपर्क स्‍थापित करेगा. 

लखनऊ: निर्माण कराने वालों पर ही हवा शुद्ध रखने की जिम्मेदारी, देना होगा 'फोटो वाला सबूत'

ऑर्गन डोनेशन और ट्रांसप्लांट के लिए जागरूक करेंगे
प्रदेश भर में अंगदान व प्रत्‍यारोपण के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस जागरूकता अभियान के तहत अस्‍पताल प्रशासन प्रदेश में लीवर, गुर्दा, स्‍टेम सेल, कॉर्निया, बोन मैरो ट्रांसप्लांट समेत शरीर के अन्‍य अंगों के बारे में भी लोगों को जागरूक करेंगे. इसके साथ ही सरकार द्वारा जारी अंग प्रत्‍यारोपण की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा. प्रदेश में अंग प्रत्‍यारोपण के प्रचार प्रसार का फॉलोअप कर उसकी रिपोर्ट रोट्टो व नोट्टो को भेजी जाएगी. 

बनारस के बिल्ले बढ़ाते हैं विदेशी सैनिकों की शान, अमेरिका से इंग्लैण्ड तक के फौजी हैं दीवाने

प्रदेश के ये हॉस्पिटल होंगे शामिल
प्रदेश के जाने माने सरकारी और गैर सरकारी अस्‍पताल को इसका लाभ मिलेगा. प्रदेश में अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले 26 अस्‍पतालों में नोएडा, मेरठ, आगरा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, मुरादाबाद, कौशांबी के अस्‍पताल शामिल हैं. इन अस्‍पतालों में अपोलोमेडिक्स सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल, सेंटर फॉर साइट, फोर्टिस हॉस्पिटल, आईकेयर आई अस्‍पताल, केजीएमयू, चंदन हॉस्पिटल, आई बैंक, डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेस, डिवाइन हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, सहारा हॉस्पिटल, कमांड हॉस्पिटल, मेदांता, यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, न्यू दिल्ली सेंटर फॉर साइट लिमिटेड, शारदा हॉस्पिटल, केके हॉस्पिटल, मैक्‍स समेत अन्‍य कई अस्‍पताल शामिल हैं. 

दलित युवक की इस गलती पर दबंगों पर कान काटने का आरोप, मुश्किल से दर्ज हुई FIR 

31 अक्‍टूबर को पहली वेबिनार का आयोजन
पीजीआई में 31 अक्‍टूबर को सोट्टो पर पहली वेबिनार का आयोजन किया जाएगा. जिसमें प्रदेश के 26 अस्‍पतालों के दिग्गज डॉक्‍टर हिस्‍सा लेंगे. वेबिनार में सोट्टो की कार्यप्रणाली, सोट्टो की भूमिका, प्रदेश में आर्गन टिशू हार्वेस्टिंग, बैकिंग एंड ट्रांसप्‍लाटेशन समेत अंग व ऊतक प्रत्‍यारोपण से जुड़े मु्द्दों पर चर्चा की जाएगी. सोट्टो पर आयोजित होने वाली पहले वेबिनार पीजीआई निदेशक आरके धीमान के निर्देशन में आयोजित हो रही है. 

WATCH LIVE TV