अब मैला ढोने वाले को योगी सरकार देगी कम्प्यूटर और लैपटॉप
Advertisement

अब मैला ढोने वाले को योगी सरकार देगी कम्प्यूटर और लैपटॉप

एमएसएक्ट 2013 के तहत चिन्हित स्वच्छकार एवं उनके आश्रितों में से 100 लोगों को योजना का लाभ प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा.

व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेण्ट के रूप में कार्य करेंगे. इसके लिए संबंधित बैंक द्वारा व्यवसाय संवाददाता से रु 15000 की धनराशि सिक्योरिटी के रुप में जमा करायी जाएगी.

राजीव श्रीवास्तव/लखनऊ: अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को व्यवसाय संवाददाता बनाने जा रही है. इस योजना के तहत प्रदेश भर से पहले चरण में 100 मैला ढोने वाले परिवार के युवाओं को भी कम्प्यूटर और लैपटॉप दिये जाएंगे.अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष, डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने नए वर्ष में शुरू की जा रही इस योजना के लिए अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं से आगे आने की अपील की है.

डॉ. निर्मल ने अनुसूचित जाति के विकास के संबंध में नई योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया. डॉ. निर्मल ने कहा कि इस योजना से नववर्ष में प्रदेश के 500 युवा बेरोजगारों को आच्छादित करते हुए उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा. इसे अगले वित्तीय वर्ष में सभी जिलों में लागू कर दिया जायेगा. डॉ. निर्मल ने बताया कि अभी यह योजना प्रदेश के 18 कमिश्नर हेडक्वॉटर के युवाओं के लिए है और अगले साल सभी जिलों के लिए होगी.

एमएसएक्ट 2013 के तहत चिन्हित स्वच्छकार एवं उनके आश्रितों में से 100 लोगों को योजना का लाभ प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा. डॉ. निर्मल ने पूरे प्रदेश के बेरोजगार युवाओं से उद्योग धंधे लगाने और रोजगार शुरू करने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि इस योजना के द्वारा व्यवसाय संवाददाता को कम्प्यूटर/लैपटाप, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फिंगर प्रिंट मशीन, स्वैपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जायेगी, जो ब्याज मुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी.

व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेण्ट के रूप में कार्य करेंगे. इसके लिए संबंधित बैंक द्वारा व्यवसाय संवाददाता से रु 15000 की धनराशि सिक्योरिटी के रुप में जमा करायी जाएगी. जमा धनराशि की सीमा के अन्तर्गत व्यवसाय संवाददाता द्वारा ग्राहकों का राष्ट्रीयकृत बैंकों में बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, नामांकन कार्ड, आईडीकार्ड पैसा जमा करना निकालना आनलाइन धनराशि हस्तांतरित करना आदि बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जाएगी.

जी मीडिया से बात करते हुए डॉ. निर्मल ने कहा कि योजना के अंतर्गत एक लाख तक कि आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी. जिसमें 10000 रुपये ग्रांट के रूप में होगा जिसे वापस नहीं करना होगा. जबकि 90 हजार रुपये आसान किस्तों में बिना बयाज के एक लंबी अवधि में वापस करना होगा. व्यवसाय संवाददाताओं को केन्द्र और राज्य सरकार की अनेकानेक योजनाओं की जानकारी होगी इसके लिए इन्हें प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. अनुसूचित जाति की समस्त योजनाओं की जानकारी से युक्त व्यवसाय संवाददाता दलित मित्र की भूमिका में इन वर्गों के लिए मददगार साबित होंगे.

यह भी उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के कमजोर वर्गों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 15 लाख रूपये तक की परियोजनाएं जिसमें पशुपालन, डेयरी उद्योग, खाद्य एवं बीज की दुकान, मधुमक्खी पालन, टी स्टाल, टेंट हाऊस, रेडीमेड गारमेंट की दुकान, कास्मेटिक शाप तथा यातायात क्षेत्र की योजनाओं को शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है.

Trending news