योगी सरकार का आदेश, चुनाव प्रक्रिया में डाली बाधा, तो NSA के तहत होगी कार्रवाई

 पंचायत चुनाव के दौरान किसी प्रकार की हिंसा सामने आती है, तो उस व्यक्ति के ऊपर NSA के तहत कार्रवाई की जाएगी. 

योगी सरकार का आदेश, चुनाव प्रक्रिया में डाली बाधा, तो NSA के तहत होगी कार्रवाई
अपर मुख्य सचिव गृह विभाग अवनीश अवस्थी (फाइल फोटो).

रजनीश त्रिपाठी/ दिल्ली: कोरोना महामारी को देखते हुए योगी सरकार ने नया फरमान जारी किया है. जिसके तहत आगामी पंचायत चुनाव के बचे हुए चरणों में एक स्थान पर 5 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे. इसके साथ ही अगर कोई चुनाव प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने की कोशिश करेगा या नियमों का उल्लंघन करेगा, तो उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी.

ऐसे लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई
उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव चल रहे हैं. 15 मार्च को पंचायत चुनाव का पहला चरण था. पहले चरण में कई जगहों पर लोगों ने खूब उत्पात मचाया. कहीं मतदान केंद्रों से बैलेट पेपर लूट ले गए, तो कहीं जमकर मारपीट हुई. ऐसी खबरों को देखते हुए अपर मुख्य सचिव गृह विभाग अवनीश अवस्थी ने कहा कि अगर आगे भी पंचायत चुनाव के दौरान इस प्रकार की हिंसा सामने आती है तो उस व्यक्ति के ऊपर NSA के तहत कार्रवाई की जाएगी. 

5 से ज्यादा लोगों के जुटने पर रोक
वहीं, पंचायत चुनाव के पहले चरण में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ती हुई नजर आईं. सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया. ना ही मास्क लगाया गया. इस लापरवाही को देखते हुए सचिव ने कहा कि बचे हुए तीन चुनाव चरणों के दौरान एक स्थान पर 5 से अधिक लोग नहीं जुट सकेंगे. उन्होंने कहा लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना ही होगा.

2 मई को जारी होगा रिजल्ट 
पहले चरण के 18 जिलों में मतदान होने के बाद अब 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को चुनाव होने हैं. दूसरे चरण में 20 जिले, तीसरे चरण में और 20 चौथे चरण में 17 जिले में चुनाव होंगे. वहीं, 2 मई को रिजल्ट जारी किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV