यूपी बजट : उत्तर प्रदेश में होंगी बंपर भर्तियां, योगी सरकार ने किया ऐलान
Advertisement

यूपी बजट : उत्तर प्रदेश में होंगी बंपर भर्तियां, योगी सरकार ने किया ऐलान

सरकार ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में 1,37,000 शिक्षकों तथा 1,62,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती करने जा रही है. 

यूपी सरकार ने बजट पेश करते हुए कहा कि युवाओं के रोजगार के लिए खास इंतजाम किए गए हैं

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर नौकरियों का ऐलान किया है. सरकार ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में 1,37,000 शिक्षकों तथा 1,62,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती करने जा रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पेश किए गए बजट को विकासोन्मुखी बताते हुए कहा कि इससे समाज के सभी वर्गों का सर्वांगीण विकास हो सकेगा. मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह विकासोन्मुख बजट है, जिसे समाज के हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस बजट की सबसे खास बात इसका वित्तीय अनुशासन है.

  1. योगी सरकार ने पेश किया वर्ष 2018-19 का बजट
  2. 4 लाख, 28 हजार, 384 करोड़ रुपए का बजट पेश
  3. स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण के लिए 5000 करोड़
  4.  

  5.  

योगी ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि जिस उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य माना जाता है उसकी तस्वीर बदलेगी और यह एक समृद्ध राज्य के रूप में निखरेगा. आगामी 21-22 फरवरी को लखनऊ में आयोजित होने वाली ‘इन्वेस्टर्स समिट’ के प्रति उद्योगपतियों द्वारा दिखाए जा रहे उत्साह से ऐसा करना संभव होगा.

बंपर भर्तियां
प्रदेश में रोजगार सृजन के सवाल पर योगी ने कहा कि ‘स्टार्टअप योजना’ और ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना के लिए ढाई-ढाई सौ करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है. प्रदेश सरकार पहले ही 137000 शिक्षकों तथा 162000 पुलिसकर्मियों की भर्ती करने जा रही है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मदरसों का आधुनिकीकरण एक बहुत बड़ी योजना है. इसके लिए धन का कोई अभाव नहीं है. बजट में छात्रवृत्ति समेत विभिन्न मदों में धन आवंटन बढ़ाया गया है. योगी ने कहा कि प्रदेश में बन रहे एक्सप्रेसवे पर औद्योगिक क्लस्टर बनाए जाएंगे. इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को डिफेंस कॉरिडोर के तौर पर चयनित किया गया है. 

UP Budget 2018: 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ रुपए का बजट पेश, जानें- किसको क्या मिला

पर्यटन में ताजमहज प्रमुख
इस सवाल पर कि क्या राज्य सरकार की नई पर्यटन नीति की प्राथमिकता सूची में ताजमहल भी शामिल है, मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी पर्यटन नीति में हर तरह के पर्यटन का जिक्र है. चाहे वह आध्यात्मिक पर्यटन हो, धरोहर इमारतों से जुड़ा पर्यटन हो या इको पर्यटन हो. ताजमहल हेरिटेज पर्यटन की श्रेणी में आता है. अब निश्चिंत रहिए ताजमहल का भी विकास हो रहा है. प्रधानमंत्री ने 10 स्थान चुनें है जिनमें ताजमहल और फतेहपुर सीकरी भी शामिल है.

योगी के बजट पर विपक्ष का पलटवार बताया, किसान, नौजवान और गरीब विरोधी

पुलिस आधुनिकीकरण
प्रदेश के मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने के भाजपा के चुनावी वादे के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा और अच्छा पाठ्यक्रम उपलब्ध करा रही है. पुलिस के आधुनिकीकरण के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा इस बारे में पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं और केंद्र सरकार भी इसमें मदद कर रही है. पुलिस को आधुनिक शस्त्रों से लैस किया जा रहा है. आतंकवाद विरोधी दस्ते और प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स को मजबूत किया गया है. पुलिस आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए 15 सौ करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है.

(इनपुट भाषा से भी)

ये भी देखे

Trending news