योगी सरकार ने 'आपदा' के दौरान खूब दिए 'अवसर', रच डाला रोजगार का रिकॉर्ड
Advertisement

योगी सरकार ने 'आपदा' के दौरान खूब दिए 'अवसर', रच डाला रोजगार का रिकॉर्ड

बड़े जिलों के साथ जौनपुर, एटा, पीलीभीत, मिजार्पुर और प्रतापगढ़ जैसे छोटे जिले भी ओडीओपी योजना के चलते  रोजगार के नए केंद्र बने. रोजगार सृजन के मामले में यूपी ने राजस्थान, कर्नाटक, दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य भी यूपी से पीछे ही रहे. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

लखनऊ: कोरोना संक्रमण काल में जहां देश के तमाम राज्यों में लोगों के रोजगार जा रहे थे वहीं उत्तर प्रदेश ने आपदा काल में रोजगार देने का रिकॉर्ड रच दिया है. आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण काल में योगी सरकार ने 23 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक उत्तर प्रदेश MSME के जरिये रोजगार देने वाले राज्यों में टॉप 5 में शुमार हुआ है. 

  1. कोरोना आपदा के दौरान योगी सरकार ने दिया बंपर रोजगार 
  2. एक जनपद एक उत्पाद योजना के जरिये मिला लाभ
  3. 23 करोड़ आबादी को कोरोना के दौरान मिलीं व्यवस्थाएं 

23 लाख से ज्यादा लोगों को मिला रोजगार 
कोरोना काल में यूपी सरकार ने 5.81 लाख नई इकाइयां खड़ी की हैं, जिनमें  23 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया गया. कोरोना आपदा काल में 40 लाख प्रवासी श्रमिकों और 23 करोड़ आबादी के लिए सरकार ने  सुविधाएं मुहैया कराईं. देश भर में इतने ज्यादा लोगों को व्यवस्थाएं देने वाले राज्यों में यूपी पांचवें स्थान पर है. 

क्या कहते हैं आंकड़े?
जब सभी राज्य संक्रमण काल से गुजर रहे थे, तब प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर पैकेज योजना से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले को लाभ पहुंचाना शुरू कर दिया है. प्रदेश में कुल  5,81,671 नई इकाइयां शुरू हुईं , जिसमे कुल 23,26,684 लोगों को रोजगार दिया गया. 2,57,348 श्रमिक ऐसे हैं, जिन्हें पहले से चल रहीं 8,07,537 इकाइयों में ही रोजगार मिल गया, जबकि 5,81,671 नई इकाइयां बनीं, जिनसे कुल 23,26,684 लोगों को रोजगार दिया गया. दूसरे राज्यों से लौटे लगभग 40 लाख प्रवासी श्रमिकों का स्किल मैपिंग अभियान चलाया गया. उनकी स्किल के मुताबिक उन्हें रोजगार दिया गया. आंकड़ों के अनुसार रियल एस्टेट  के जरिये 1,14,466 प्रवासी श्रमिकों को  रोजगार मिला. 

'एक जनपद एक उत्पाद योजना' बनी गेमचेंजर 
रोजगार सृजन के मामले में योगी सरकार की ओडीओपी यानि 'एक जनपद एक उत्पाद योजना' ने शानदार परफॉर्मेंस दिया. बड़े जिलों के साथ जौनपुर, एटा, पीलीभीत, मिजार्पुर और प्रतापगढ़ जैसे छोटे जिले भी ओडीओपी योजना के चलते  रोजगार के नए केंद्र बने. रोजगार सृजन के मामले में यूपी ने राजस्थान, कर्नाटक, दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य भी यूपी से पीछे ही रहे. 

WATCH LIVE TV

Trending news