योगी सरकार करेगी लघु उद्योगों का विकास, गांवों में खोले जाएंगे कॉमन फैसिलिटी सेंटर

इन कॉमन फैसिलिटी सेंटर्स के जरिये लघु और पारंपरिक उद्योग के उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने, उनकी अच्छी पैकेजिंग करने, मार्केटिंग और कच्चा माल मुहैया कराने में ग्रामीणों और कारीगरों की मदद की जाएगी. 

योगी सरकार करेगी लघु उद्योगों का विकास, गांवों में खोले जाएंगे कॉमन फैसिलिटी सेंटर
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: योगी सरकार अब छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कुछ अहम फैसले कर रही है. प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र में एक बड़ी पहल करते हुए गांवों में कॉमन फैसिलिटी सेंटर्स खोने का निर्णय लिया है. इन फैसिलिटी सेंटर्स के जरिये छोटे और पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देने में मदद की जाएगी. सरकार छोटे और ग्रामीण क्षेत्रों के पारंपरिक उद्योगों से जुड़े कारीगरों के लिए ही ये फैसिलिटी सेंटर खोलने जा रही है, जो उन्हें आवश्यक और संभव मदद देंगे. 

इन कॉमन फैसिलिटी सेंटर्स के जरिये लघु और पारंपरिक उद्योग के उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने, उनकी अच्छी पैकेजिंग करने, मार्केटिंग और कच्चा माल मुहैया कराने में ग्रामीणों और कारीगरों की मदद की जाएगी. खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से राज्य में “स्फूर्ति” योजना के तहत कॉमन फैसिलिटी सेंटर्स स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. 

UP सरकार के मंत्री ने सुझाया बाढ़ से बचने का नुस्खा 'सुबह-शाम करें नदियों की पूजा'

सीएफसी यानि कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना के लिए इच्छुक संस्थाओं को सरकार की ओर से मदद भी मिलेगी. इन संस्थाओं को सेंटर स्थापित करने के लिए जमीन के साथ कुल लागत का 10 फीसदी खुद लगाना होगा, जबकि 90 फीसदी की धनराशि उन्हें सरकार की ओर से दी जाएगी. 

WATCH LIVE TV