संचारी रोग से निपटने के लिए योगी सरकार तैयार, विशेष अभियान की होगी शुरुआत

आदेश में कहा गया है कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, नगर विकास, पंचायतीराज, पशुपालन विभाग इत्यादि के स्टाल लगवा कर जागरूकता फैलाई जाए. 

संचारी रोग से निपटने के लिए योगी सरकार तैयार, विशेष अभियान की होगी शुरुआत
फोटो साभार: @CMOfficeUP

लखनऊ: योगी सरकार ने अब बरसात में होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए तैयारियां कर ली हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को सुबह 10 बजे संचारी रोग अभियान की शुरुआत करेंगे. अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी और अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इस संबंध में जानकारी दी.

संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बरसात के मौसम में मलेरिया, चिकन गुनिया सहित कई दूसरी बीमारी होती हैं. ऐसे में मच्छरों को मारने के लिए एक माह का अभियान चलाया जाएगा. सभी जनपदों में इस अभियान का शुभारंभ मंत्री, स्थानीय सांसद, विधायक करेंगे.

ACS अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ में इस अभियान की शुरुआत करेंगे. वहीं, सिद्धार्थनगर में चिकित्सा मंत्री, बहराइच में चिकित्सा राज्य मंत्री और हरदोई में चिकित्सा शिक्षा मंत्री संचारी रोग अभियान को शुरू करेंगे.

आदेश के मुताबिक, जेई/एईएस से प्राभवित जिलों में छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. फॉगिंग एवं लार्वासाइडल स्प्रे के लिए नगर निगम/नगर पालिका/स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभाग के वाहनों को फ्लैग ऑफ किया जाएगा. साथ ही आयुष्मान भारत के कुछ लाभार्थियों को कार्ड का वितरण और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा कुछ बच्चों को उपकरण दिए जाएंगे.

आदेश में कहा गया है कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, नगर विकास, पंचायतीराज, पशुपालन विभाग इत्यादि के स्टाल लगवा कर जागरूकता फैलाई जाए. इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाएगा कि सीमित संख्या में लोग बुलाए जाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए.