close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रबंधन-सुशासन के गुर सीखेंगे योगी के मंत्री, IIM के दिग्गज देंगे क्लास

Yogi Government: ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी राज्य के मंत्री प्रबंधन संस्थान से प्रबंधन की बारीकियां समझने की कोशिश करेंगे.

प्रबंधन-सुशासन के गुर सीखेंगे योगी के मंत्री, IIM के दिग्गज देंगे क्लास
पुराने और नए सभी मंत्री इस क्लास में शामिल होंगे.

लखनऊ: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (Indian Institute of Management) यानी आईआईएम अब यूपी के मंत्रियों को प्रबंधन और सुशासन के गुर सीखेंगे, योगी सरकार (Yogi Government) ने इस पर फैसला करते हुए ये तय किया है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी राज्य के मंत्री प्रबंधन संस्थान से प्रबंधन की बारीकियां समझने की कोशिश करेंगे.

यूपी सरकार लगातार तीन रविवार आईआईएम के शिक्षकों से प्रशिक्षण लेगी. जानकारी के मुताबिक, पहला प्रशिक्षण 8 सितंबर को आईआईएम लखनऊ परिसर में होगा. दूसरा 15 सितंबर और तीसरा 22 सितंबर को विधानसभा में होगा, जहां आईआईएम के शिक्षकों से योगी के मंत्री प्रशिक्षण लेंगे. 

बताया जा रहा है कि प्रबंधन और सुशासन के गुर देने की जिम्मेदारी आईआईएम लखनऊ को दी गई है. इसमें नए मंत्रियों समेत कई पुराने मंत्री शामिल होंगे.

पहला सत्र सुबह 9 से शाम 6 बजे तक चलने वाला यह प्रशिक्षण सत्र 'सुशासन' पर केंद्रित होगा. इसमें योजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन, वित्तीय प्रबंधन, फाइलों के शीघ्र निस्तारण और बजट के बेहतर इस्तेमाल पर संवाद होने के आसार हैं.

लाइव टीवी देखें

दूसरा और तीसरे सत्र में मंत्रियों के अलग-अलग समूह बनाए जाएंगे और उनको प्रशिक्षण के लिए एक टास्क दिया जाएगा. उसी के मुताबिक, आईआईएम की टीम ट्रेनिंग करेगी और उनको प्रशिक्षित किया जाएगा.