रामनगरी के विकास का 'योगी प्लान', विश्वस्तरीय होगी अयोध्या की पहचान, सोलर सिटी के रूप में किया जाएगा विकसित
Advertisement

रामनगरी के विकास का 'योगी प्लान', विश्वस्तरीय होगी अयोध्या की पहचान, सोलर सिटी के रूप में किया जाएगा विकसित

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अयोध्या के विश्वस्तरीय प्रचार-प्रसार की बेहतर योजना तैयार की जाए. अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जाए. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो)

लखनऊ: योगी सरकार ने रामनगरी अयोध्या के विकास के कामों में तेजी लाना शुरू कर दिया है. गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के विकास पर अयोध्या मंडल के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक की. इस बैठक में सीएम योगी ने रामनगरी के विकास को लेकर किए जा रहे कामों की समीक्षा की. साथ ही अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए.

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अयोध्या के विश्वस्तरीय प्रचार-प्रसार की बेहतर योजना तैयार की जाए. अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जाए. जिससे एक ओर जहां पर्यावरण संरक्षित व संतुलित रहेगा, वहीं दूसरी ओर इस पवित्र नगरी को एक नई पहचान मिलेगी. साथ ही गुप्तार घाट से नए घाट तक रिवर फ्रण्ट विकसित किया जाए और मुख्य मार्गों का चौड़ीकरण तेजी से हो.

ये भी पढ़ें: अयोध्या प्राधिकरण ने सौंपा राम मंदिर का नक्शा, ट्रस्ट के महामंत्री बोले- अब तेजी से शुरू होगा निर्माण

इसके अलावा सीएम योगी ने राम-जानकी मार्ग का निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं अयोध्या में अच्छे होटलों के निर्माण को बढ़ावा देने और हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम तेजी से करने के लिए कहा है. साथ ही बिजली के तारों को अंडर ग्राउंड करने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

अधिकारियों से कहा गया है कि अयोध्या में मल्टीलेवल पार्किंग ऐसी हो, जिससे इसका व्यावसायिक उपयोग किया जा सके. पंचकोसी, चौदहकोसी और चौरासीकोसी परिक्रमा मार्गों को इस प्रकार विकसित किया जाए, जिससे श्रद्धालु सुगमतापूर्वक परिक्रमा कर सकें. लोक निर्माण विभाग नगर के मुख्य मार्गों के चैड़ीकरण कार्य में अयोध्या विकास प्राधिकरण का सहयोग प्राप्त करें. अयोध्या में 2 बस अड्डों की व्यवस्था के लिए भी कार्यवाही की जाए.

ये भी पढ़ें: मोदी-योगी की जोड़ी Ayodhya को कैसे बनाएगी 'धर्म राजधानी'? इन 15 PHOTOS से समझिए

समीक्षा बैठक के बाद सीएम योगी ने ट्वीट किया कि राज्य सरकार अयोध्या में मूलभूत पर्यटन सुविधाओं सहित समग्र विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है. अयोध्या के विकास में और गति आए, इसके लिए हर स्तर पर त्वरित निर्णय लेकर सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करना आवश्यक है.

WATCH LIVE TV:

Trending news